Mon. Apr 19th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

तुमडिय़ा डेम में नौकायन शुरू करने की नहीं मिली अभी तक मंजूरी….

उत्तराखंड सरकार भले ही पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। लेकिन मालधन चौड़ गांव को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए भेजा गया प्रस्ताव सालों से शासन में लटका हुआ है। पर्यटन के रूप में विकसित होने पर गांव के लोगों को अपने रोजगार के भटकना नहीं पड़ता।

रामनगर के अंतर्गत मालधन क्षेत्र में तुमडिय़ा डेम है। इस डेम में नौकायन शुरू करने की काफी अच्छी संभावनाएं है। करीब 20 हजार आबादी वाले मालधन क्षेत्र में रोजगार देने के लिए स्थानीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट द्वारा तीन साल पूर्व तुमडिय़ा डेम में नौकायन शुरू करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। लेकिन तीन सालों में इस प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई तक नहीं हो पाई। यह प्रस्ताव आज भी शासन में लंबित है।

यदि मालधन में नौकायन शुरू हो जाती तो गांव के स्थानीय लोगों के अलावा नजदीकी क्षेत्र काशीपुर के लोगों को भी रोजगार आसानी से मिल जाता। क्योंकि जलाशय काशीपुर क्षेत्रतक तक फैला हुआ है। गांव में पर्यटन बढऩे से पर्यटकों की आवाजाही शुरू होने पर स्थानीय दुकानदारों को भी इसका फायदा मिलता।

विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने बताया कि मालधन में नौकायन शुरू करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। वह इसके लिए प्रयासरत भी है। इस पर सीएम तीरथ सिंह रावत का ध्यान आकर्षित कराया जाएगा। निश्चय ही नौकायन की अनुमति मिलने से लोगों को गांव में ही रोजगार मिल जाएगा

Share
Now