February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

पिछले 14 दिनों में 23 राजयों के 54 जिलों में कोरोना से जुड़ा कोई नया मामला सामने नहीं आया

रविवार को स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आई सी एम आर ने कोरोना वायरस से जुड़े नए तथ्य और आंकड़े दैनिक संवाददाता सम्मलेन में सामने रखे। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में मरीजों की संख्या 15712 पहुंच गई है, 507 की मौत हुई है जबकि 2231 मरीज ठीक हुए हैं और साथ ही पिछले 14 दिनों में देश के 23 राज्यो के 54 जिलों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इस दौरान आई सी एम आर ने कहा कि अबतक 3 लाख 86 हजार टेस्ट हुए हैं। करीब आठ हजार टेस्ट निजी लैब मेंं भी हुए हैं।  
गृह मंत्रालय ने राज्यों के साथ बैठक कर महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर हालात का जायजा लिया।
इसमें कहा गया कि लॉकडाउन का पूरी तरह पालन होना चाहिए। जो हॉटस्पॉट व कंटेनमेंट जोन में नहीं हैं, वहां सावधानी बरती जानी चाहिए और छूट के नियमों का पूरी तरह से पालन होना चाहिए। ग्रामीण इलाकों में भी कई तरह की छूट दी गई हैं। मजदूरों को रोजगार देने पर भी खास ध्यान देना होगा। ग्रामीण इलाकों में दिशा-निर्देशों के पालन के लिए पर्याप्त गश्त होनी चाहिए। 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा पिछले 28 दिनों में पुडुचेरी के माहे और कर्नाटक के कोडागु में 28 दिन से कोई नया मामला सामने नहीं आया है। साथ ही देश में 755 कोरोना अस्पताल बनाए गए हैं। केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन दी है राज्य सरकारें उससे आगे भी गाइडलाइन लागू कर सकती है। 
जैसा कि प्रधानमंत्री ने भी कहा है- जान भी, जहान भी। हम काम भी करें और लोगों को भी बचाएं, लोगों को कम से कम तकलीफ हो। इसी को ध्यान में रखते हुए काम कर रहे हैं।

Share
Now