October 20, 2021

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

NEET परीक्षा का बदला पैटर्न-जानिए इस बार कितने होंगे प्रश्न- और कैसे होगा…

नई दिल्ली

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)परीक्षा 2021 के लिए 13 जुलाई शाम को 5 बजे से आवेदन शुरू हो गए हैं। उम्मीदवार 13 जुलाई से 6 अगस्त की रात 11.50 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही नीट यूजी परीक्षा 2021 के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। इसके तहत चारों विषयों के सेक्शन ए में 35 सवाल और सेक्शन बी में 15 सवाल होंगे। इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी और जूलॉजी के 200 प्रश्नों का होगा।

सेक्शन बी के 15 सवालों में से कोई 10 प्रश्न करे होंगे। ऐसे में छात्रों को 200 में से 180 प्रश्न करने होंगे। हर सवाल चार अंक का होगा और गलत जवाब के लिए एक अंक काटा जाएगा। अधिकतम अंक पिछले साल की तरह 720 ही होंगे। पिछले साल परीक्षा में सेक्शन ए और बी का विभाजन नहीं था। 

दो चरणों में होगा नीट परीक्षा 2021 रजिस्ट्रेशन

नीट 2021 आवेदन फॉर्म प्रथम चरण

एनटीए ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले सूचना के पहले सेट को भरने की जरूरत है। पहले सेट में उम्मीदवारों को व्यक्तिगत विवरण, दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां, हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान और संबंधित जानकारी देनी होगी।

नीट 2021 आवेदन फॉर्म दूसरा चरण

परिणामों की घोषणा या स्कोर कार्ड डाउनलोड करने से पहले उम्मीदवारों को फॅार्म का दूसरे सेट भरने की जरूरत है। दूसरे सेट में, उम्मीदवारों को पहले सेट में दी गई जानकारी का विवरण प्रस्तुत करने के साथ ही माता-पिता की आय का विवरण, निवास स्थान, शैक्षणिक विवरण जैसी जानकारी देनी होगी।

Share
Now