Sun. Jan 17th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

BSF स्थापना दिवस पर PM मोदी और अमित शाह का वीर जवानों को नमन बोलेे- पूरे देश को आप…

  • सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) आज अपना 56वां स्थापना दिवस मना रहा है।
  • इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बीएसएफ के जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा के लिए नमन किया। 

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय सशस्त्र बल के 56वें स्थापना दिवस पर सीमा सुरक्षा बल के जवानों को बधाई दी। इसके साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी वीर जवानों को सलाम किया। शाह ने कहा कि आज मैं बल के सभी बहादुर जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा और समर्पण के लिए नमन करता हूं। 

PunjabKesari

बीएसएफ जवानों ने कड़ी मेहनत की: मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि बीएसएफ जवानों और उनके परिवार को बीएसएफ के स्थापना दिवस की शुभकामनाएं। यह बल हमारे देश की सीमाओं की कर्मठतापूर्वक रक्षा कर रहे हैं। प्राकृतिक आपदा या किसी भी संकटपूर्ण स्थिति में बीएसएफ जवानों ने हमारे नागरिकों की सेवा के लिए कड़ी मेहनत की है। 


 

PunjabKesari

बहादुर जवानों को करता हूं नमन: अमित शाह
अमित शाह ने ट्वीट कर कहा लिखा कि  बीएसएफ ने अपने शौर्य और पराक्रम से अपने आदर्श वाक्य ‘जीवन पर्यन्त कर्तव्य’ को सदैव चरितार्थ किया है। आज बीएसएफ के 56वें स्थापना दिवस पर मैं बल के सभी बहादुर जवानों को उनकी राष्ट्रसेवा और समर्पण के लिए नमन करता हूं। भारत को अपनी रणविजयी ‘सीमा सुरक्षा बल’ पर गर्व है।

PunjabKesari
राजनाथ सिंह ने भी किया नमन 
वहीं राजनाथ सिंह भी जवानों को नमन करते हुए ट्वीट किया कि बीएसएफ कर्मियों और उनके परिवारों को  स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई। बीएसएफ भारत की रक्षा की पहली पंक्ति है और हमारी सीमाओं की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मैं उनकी सेवा और राष्ट्र की सेवा में बलिदान को सलाम करता हूं।

 बीएसएफ का इतिहास 
बता दें कि  बीएसएफ 1 दिसंबर, 1965 को अस्तित्व में आया था। बीएसएफ की स्थापना पाकिस्तान तथा बांग्लादेश के साथ अन्तर्राष्ट्रीय सीमाओं को सुरक्षित बनाने के लिए की गई थी। ‘सीमा सुरक्षा बल’ के गठन से पहले इन सीमाओं पर संबंधित राज्य की सशस्त्र पुलिस तैनात थी।  अर्धसैनिक बल पूरे देश में आतंकवाद और नक्सलवाद विरोधी अभियानों में भी लगे हैं। इसी के साथ वीआईपी सिक्योरिटी में भी बीएसएफ के जवान ही होते हैं।

Share
Now