Sat. Mar 6th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

सो,10 और,5 के पुराने नोट हैं आपके पास तो यह खबर आपके लिए है- बहुत जल्द सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला….

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द कुछ और नोटों को चलन से बाहर करने जा रहा है।
  • 1000, 500 रु के बाद अब चलन से बाहर होने जा रहे 100 रुपए, 10 रुपए और 5 रुपए के तीन पुराने नोट।
  • हालांकि इसके लिए लोगों को दो-तीन महीने का समय मिलेगा।
  • इन नोटों को चलन से बाहर करने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है,
  • हालांकि यह कब से होगा इस बारे में अभी स्पष्ट तौर पर कुछ कहा नहीं गया है।

नई दिल्ली: आरबीआई (RBI) के Assistant General Manager बी महेश के एक बयान ने नोटबंदी की याद दिला दी है. बी महेश ने कहा है कि रिजर्व बैंक 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट वापस लेने की योजना पर विचार कर रहा है. अगर सब कुछ ठीक रहा तो मार्च या अप्रैल में इसका ऐलान किया जा सकता है.  


एक रिपोर्ट के अनुसार के- समय समय पर नकली नोटों (Fake Note) के खतरे को टालने के लिए रिजर्व बैंक पुरानी सीरीज के नोटों को बंद कर देता है. अधिकृत ऐलान के बाद बंद किए गए सभी पुराने नोटों को बैंक में जमा कराना होता है. जमा कराए गए कुल नोटों की कीमत बैंक खाते में जमा कर देती है या नया नोट दे देती है.

100 रुपये का पुराना नोट भी चलता रहेगा
2 साल पहले आरबीआई ने 100 का नया नोट जारी किया था. 100 रुपये का नया नोट गहरे बैंगनी रंग का है और इस पर ऐतिहासिक स्थल रानी की वाव को जगह दी गई है. इसे रानी की बावड़ी भी कहा जाता है. रानी की वाव गुजरात के पाटन जिले में स्थित है.
यूनेस्को  ने 4 साल पहले 2014 रानी की वाव को विश्व विरासत में शामिल किया था. यूनेस्को की वेबसाइट के अनुसार रानी की वाव सरस्वती नदी से जुड़ी है. यूनेस्को ने इसे बावड़ियों की रानी की उपाधि दी है. बी महेश ने कहा कि नए नोट जारी होने के बावजूद पुराने 100 रुपये के नोट भी चलते रहेंगे, उसे भी वैध करेंसी माना जाएगा. 

10 रुपये के सिक्के बने RBI के लिए सिरदर्द
10 रुपये के सिक्के रिजर्व बैंक के लिए सिरदर्द बन चुके हैं. 10 रुपये का सिक्का आज से 15 साल पहले लाया गया था, लेकिन दुकानदार और कारोबारी आज भी इसको लेने से इनकार कर रहे हैं. इसकी को लेकर अफवाह फैलाई जाती है. जिसकी वजह रिजर्व बैंक के पास 10 रुपये के सिक्कों का पहाड़ खड़ा हो गया है.
इस पर आरबीआई के Assistant General Manager बी महेश ने कहा है कि सभी बैंक को 10 रुपये के सिक्के के बारे में लोगों को जागरूक करना चाहिए कि इस सिक्के को बंद करने की कोई योजना नहीं है और न ही नकली सिक्के का कोई खतरा है. 10 रुपये की कीमत का सिक्का पहले की तरह ही बाजार में चलता रहे, इसके लिए बैंक को हर संभव कोशिश करनी चाहिए.    

Share
Now