February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

कोरोना महामारी के बिच अभ भूकंप के झटकों से सहमे लोग

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संकट के बीच मंगलवार को भूकंप के झटके ने लोगों को डरा दिया। हिमाचल प्रदेश के चंबा इलाके में 4.0 की तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसके बाद लोगों को घरों से बाहर निकलना पड़ा । बता दे की इस भूकंप से अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। मगर कोरोना वयारस के दहशत के बीच भूकंप के झटकों से लोग सहमे हुए जरूर गए है।

गौरतलाब है की यह भूकंप चंबा इलाकों में दोपहर 12:17 बजे हुआ। भूकंप का केंद्र 19 किलोमीटर की गहराई पर था। इससे पहले 12 और 13 अप्रैल को लगातार दिल्ली में दो दिन भूकंप के झटके आए जिससे लोग पूरी तरह से दहशत में आ गए थे। रिक्टर स्केल पर दोनों दिन भूकंप की तीव्रता बहुत खास नहीं थी। यही वजह है कि किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें। इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें। अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं। भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है।

Share
Now