Sat. Mar 6th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

दिल्ली में अब बगैर ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो- पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी….

  • राजधानी दिल्ली में देश की पहली मेट्रो ट्रेन दौड़ने जा रही है जिसमें कोई ड्राइवर नहीं होगा।
  • मतलब बगैर ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन चलेगी.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत करेंगे।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन पर यात्रा के लिए फुली ऑपरेशनल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड भी लॉन्च करेंगे।
  • दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली चालकरहित ट्रेन सेवा (Driverless train service) का दिल्ली मेट्रो की ‘‘मजेंटा लाइन” पर 28 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन करेंगे। साथ ही, वह ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड” (NCMC) सेवा की भी शुरूआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नए युग की शुरूआत करेंगे। PMO के बयान में कहा गया कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी।

PunjabKesari

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। NCMC को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा। PMO ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी।

Share
Now