Tue. May 11th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

रद्द नहीं हुआ IPL-शेड्यूल में हो सकता है बदलाव-जाने BCCI उपाध्यक्ष ने क्या कहा…

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के मैच फिलहाल दिल्ली और अहमदाबाद में खेले जा रहे हैं। इन दोनों शहरों में कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड आईपीएल को मुंबई में शिफ्ट करने का विचार कर रही है। इसी सप्ताहंत ऐसा किया जा सकता है।अगर ऐसा होता है तो आईपीएल के शेड्यूल में काफी बदलाव करना पड़ सकता है।

इसका अर्थ है कि कई डबल हेडर बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही आईपीएल का फाइनल जो मई के आखिर में होना है वह भी जून के पहले सप्ताह तक जा सकता है।

कैसे तैयार होगा बायो-बबल

बीसीसीआई के लिए आईपीएल को मुंबई ले जाते समय बायो-बबल तैयार करना सबसे बड़ी चुनौती है। इसमें आठों टीमों के लिए होटल तलाशने और स्टेडियम्स को तैयार करना शामिल है। अच्छी बात यह है कि जहां तक मैच फिटनेस की बात है मुंबई में मौजूद तीनों स्टेडियम- वानखेड़े, डीवाई पाटील और ब्राबोन – को अप्रैल में आईपीएल के पहले चरण के लिए इस्तेमाल किया गया था।

एक ओर जहां वानखेड़े में जहां मैच खेले गए थे, वहीं मुंबई क्रिकेट असोसिएशन के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लैक्स और बाकी दो अन्य मैदानों को ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया तैयारियों में जुटा आईपीएलखबर है कि बीसीसीआई ने मुंबई में कई होटलों को फोन करके यह जानकारी जुटाई है कि क्या वे टीमों के लिए बायो-बबल तैयार करने के दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम हैं।

ओरिजनल प्लान पर लौटी बीसीसी

इसका अर्थ है कि बीसीसीआई अपने पुराने दो वैन्यू के प्लान पर लौट जाएगी। इसमें मुंबई को मुख्य आयोजन स्थल बनाया जाएगा। 7 मार्च को जारी किए गए आईपीएल शेड्यूल में छह मैदान- अहमदाबाद, बैंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई शामिल थे।

चेन्नई और मुंबई में पहले चरण के मुकाबले हुए और अब दूसरे चरण के मैच अहमदाबाद और दिल्ली में खेले जा रहे हैं।आईपीएल के अगले चरण के मुकाबले बेंगलुरु और कोलकाता में अगले सप्ताह से होने तय हैं। हालांकि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर ने भारत को बुरी तरह प्रभावित किया है। यहां तक कि आईपीएल के बायो-बबल में भी केस सामनेआ रहे हैं।

ऐसे में फ्रैंचाइजी, प्लेयर्स और यहां तक कि बीसीसीआई में कुछ अधिकारी भी यात्रा के दौरान होने वाले खतरों को लेकर आशंकित हैं।मुंबई में बेहतर हो रहे हैं हालातजब आईपीएल की शुरुआत हुई तब मुंबई की स्थिति बहुत खराब थी। लेकिन अब वहां हालात बेहतर नजर आ रहे हैं। मुंबई में सोमवार को 2662 मामले सामने आए जो 17 मार्च के बाद सबसे कम हैं।

4 अप्रैल को वहां 11163 केस आए थे जो महामारी के दौरान सबसे ज्यादा थे।वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर असरअगर आईपीएल का फाइनल 30 मई से आगे जाता है, तो इसका असर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर भी पड़ सकता है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में 18 से 22 जून के बीच यह फाइनल मुकाबला खेला जाना है। यूके ने हाल ही में भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मेजबान आईसीसी फिलहला ब्रिटिश सरकार से आईपीएल में खेल रहे दोनों टीमों के खिलाड़ियों के लिए क्वॉरनटीन नियमों में राहत के लिए बात कर रही है।

कोरोना वायरस से इंडियन प्रीमियर लीग( IPL) के 14वें सीजन पर ब्रेक लगा दिया. कई टीमों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को सस्पेंड करने का फैसला किया.

आईपीएल को रोकने से फैन्स निराश हैं. 9 अप्रैल से शुरू हुए आईपीएल के इस सीजन में 29 मैच खेले गए थे. टूर्नामेंट के 31 मैच और बाकी हैं. ऐसे में सवाल कि बाकी बचे हुए मैच कब खेले जाएंगे. इसका जवाब बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने दिया है.

उन्होंने साफ कहा है कि आईपीएल को रद्द नहीं किया गया है, टाला गया है. स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए राजीव शुक्ला ने कहा, ‘ एक बात मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि आईपीएल को रद्द नहीं किया गया है. इसे टाला गया है. आईपीएल-14 के बचे हुए मैच होंगे. उचित समय पर, जब कोविड की स्थिति में सुधार होता है, तो इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा.’

बीसीसीआई उपाध्यक्ष ने कहा कि निलंबन का सुझाव देने वाली रिपोर्ट केवल 5 दिनों या एक सप्ताह के लिए है, ये बात भी सच नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसी अटकलें हैं कि पांच दिन या एक सप्ताह के बाद टूर्नामेंट फिर से शुरू होगा, यह संभव नहीं है.

Share
Now