Mon. Apr 19th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

कोरोना का प्रसार बढ़ने से आम जन में भय, टीकाकरण केंद्रों पर बढ़ी भीड़……

जैसे-जैसे कोरोना की दूसरी लहर बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे टीकाकरण की रफ्तार भी तेज हो रही है। कोरोना का प्रसार बढ़ने से आम जन में भय उत्पन्न होने लगा है। इसके चलते टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। अच्छी बात यह है कि टीकाकरण का अब हर दिन नया रिकॉर्ड बन रहा है। बुधवार को भी प्रदेश में 572 केंद्रों पर 63 हजार, 470 व्यक्तियों को टीका लगाया गया।

इनमें सबसे अधिक 62065 लोग 45 साल से अधिक उम्र के हैं। वहीं 888 फ्रंटलाइन वर्कर्स व 517 स्वास्थ्य कर्मियों का भी टीकाकरण हुआ है। इस तरह राज्य में अब तक एक लाख, 55 हजार, 795 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। वहीं नौ लाख, पांच हजार, 59 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। कुछेक मामले ऐसे आ रहे हैं, जहां वैक्सीन की दोनों डोज लगने के बाद भी व्यक्ति संक्रमित मिला है। जिस पर विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन लेने के बाद पॉजिटिव आए व्यक्ति में संक्रमण की गंभीरता इतनी नहीं होगी, जितनी कि बिना वैक्सीन के सामान्य व्यक्ति को होगी। वैक्सीन के बाद बीमारी की गंभीरता और मृत्यु की संभावना काफी कम हो जाती है। यह इसका फायदा है। वहीं वैक्सीन लगने के बाद बुखार, सिर दर्द व बैचेनी आदि की शिकायत भी हो रही है। जिसे चिकित्सकों ने सामान्य बताया है।

कर्मयोगियों को लगाया गया कोरोना से बचाव का टीका

नगर निगम स्थित टीकाकरण केंद्र में देहरादून के कर्मयोगियों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाई गई। यहां 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी कर्मयोगियों को कोविशील्ड का टीका लगवाया। सुबह कर्मयोगी टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे, जहां केंद्र प्रभारी ने उनका पोर्टल पर पंजीकरण किया। इसके बाद सभी को टीका लगाया गया। टीका लगने के बाद सभी कर्मयोगियों को आधा घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया। आधा घंटे बाद सभी कर्मयोगियों को टीकाकरण की अगली डोज की तिथि बताकर भेज दिया गया। टीकाकरण के बाद वह खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। 

अब वह निर्डर होकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि समय आने पर वैक्सीन हर व्यक्ति को लगवानी चाहिए। मास्क लगाना और शारीरिक दूरी का पालन करना अभी भी जरूरी है। टीका लगवाने वालों में कर्मयोगी राकेश खरोला, संजू, अतुल शर्मा, रंजन पांडे, एनपी थपलियाल, नीरज गुप्ता, सुनील रावत, अनिल शर्मा और सुधीर शर्मा शामिल रहे।

Share
Now