October 16, 2021

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

19 साल बाद फिर बिहार से निकला यूपीएससी का टॉपर, CM ने दी बधाई…..

बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने संघ लोक सेवा आोयग (यूपीएससी) की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 में टॉप रैंक हासिल किया है। इससे पहले बिहार के आलोक रंजन झा ने वर्ष 2001 में यूपीएससी में टॉप किया था। जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

इस बार बिहार के काफी छात्रों ने टॉप रैंक में अपनी जगह बनाई है। जमुई जिले के प्रवीण कुमार को 7 वीं, समस्तीपुर के सत्यम गांधी को 10वीं रैंक, किशनगंज के अनिल बसाक को 45 वीं, पूर्णियां के आशीष मिश्रा को 52 वीं रैंक मिली है। शुभम, प्रवीण, अनिल और आशीष चारों आईआईटियन हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुभम की इस शानदार सफलता पर ट्वीट करकेबधाई दी है।

यूपीएससी टॉपर शुभम कटिहार जिले के कदवा प्रखंड के कुम्हरी गांव के रहने वाले हैं। कदवा से पूर्णिया के विद्या विहार स्कूल और बाद में आईआईटी कंपीट कर पुणे में उन्होंने आईएएस की तैयारी की। उनके पिता देवानंद सिंह पूर्णिया में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में शाखा प्रबंधक हैं। पिछले वर्ष भी शुभम ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण की थी, लेकिन उन्हें 290 रैंक मिली थी। इससे वह संतुष्ट नहीं हुए और दोबारा परीक्षा में शामिल होकर सर्वोच्च स्थान हासिल कर बिहार का नाम देश भर में रोशन किया।

Share
Now