February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Uttrakhand: कोरोना संक्रमण रोकने में देश में तीसरे नंबर पर हे प्रदेश-अब तक सिर्फ 46 मामले- 21 ठीक होकर पहुंच चुके हैं घर-अन्य राज्यों से कई गुना कम!

रिपोर्ट हमज़ा राव

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में उत्तराखंड देश में तीसरे स्थान पर है। प्रदेश में संक्रमित मामले दोगुना होने की दर 26.6 दिन है। जबकि पहले स्थान पर केरल और दूसरे स्थान पर उड़ीसा है। उत्तराखंड के पौड़ी जनपद में 28 दिन और अल्मोड़ा जनपद में 16 दिनों से कोरोना का नया पॉजिटिव मामला नहीं आया है।

बता दें कि स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय की ओर से देश के सभी राज्यों में कोरोना संक्रमित मामलों के दोगुने होने का आकलन किया गया था।

इसमें पाया गया कि केरल और उड़ीसा में संक्रमित मामले दोगुने होने की दर 30 दिनों से ज्यादा है। केरल में 72.2 दिन, उड़ीसा में 39.8 दिनों में संक्रमण के मामले दोगुने हो रहे हैं, जबकि उत्तराखंड में यह दर 26.6 दिन है। प्रभारी सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडेय ने बताया कि केंद्र की ओर से लगातार कोरोना संक्रमित मामलों की मानीटरिंग की जा रही है। अन्य राज्यों की तुलना में उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण रोकने की स्थिति बेहतर है।

पौड़ी जनपद घोषित होगा ग्रीन जोन…
पौड़ी जनपद के कोटद्वार में 25 मार्च को स्पेन से लौटा युवक कोरोना संक्रमित पाया गया था। जो अब ठीक हो चुका है। 28 दिनों से पौड़ी में कोरोना का नया मामला नहीं आया है। यह जनपद ग्रीन जोन में शामिल होगा। जबकि अल्मोड़ा में छह अप्रैल को पहला कोरोना संक्रमित मिला था।

यह संक्रमित मरीज भी ठीक हो चुका है। पिछले 16 दिनों से अल्मोड़ा में भी नया संक्रमित मामला नहीं आया है। दोनों जिले ऑरेंज जोन में है। केंद्र की गाइडलाइन के अनुसार 28 दिन तक किसी जिले से कोई संक्रमित मामला नहीं आता है तो उसे ग्रीन जोन घोषित किया जाएगा। प्रदेेश में सात जिले वर्तमान में ग्रीन जोन में है।

Share
Now