Wed. Dec 2nd, 2020

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

आज 56 वा जन्मदिन मना रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह- जाने राजनीतिक सफर- और कैसे लिखी कामयाबी की गाथा….

  • आज गृह मंत्री शाह का जन्मदिन है,बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने इस मौके पर ट्वीट करके उनको जन्मदिन की बधाई दी है।
  • अमित शाह की चुनाव प्रबंधन क्षमता की वजह से उनके ‘चाणक्य’ के नाम से भी संबोधित किया जाता है।
  • बीजेपी ने अपने चुनावी इतिहास का स्वर्णिम काल अमित शाह के अध्यक्षीय कार्यकाल के दौरान ही देखा है।

देश के गृह मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का आज जन्मदिन है. इस मौके पर देश के दिग्गज नेता और भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता अमित शाह को बधाई दे रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश के तमाम दिग्गज नेताओं की तरफ से अमित शाह को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने का सिलसिला जारी है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी तक अन्य नेताओं ने गृह मंत्री को ट्विटर के जरिए जन्मदिन की बधाई दी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि जनप्रिय राजनेता, अद्भुत संगठनकर्ता, जुझारू एवं कुशल रणनीतिकार, राष्ट्र की आंतरिक सुरक्षा को अभेद्य बनाने वाले गृह मंत्री आदरणीय अमित शाह को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. मैं, प्रभु श्री राम से आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं सुदीर्घ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर अमित शाह को बधाई दी. पीयूष गोयल ने लिखा कि अथक परिश्रम से देश की सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे गृहमंत्री अमित शाह जी को जन्मदिन की शुभकामनायें. CAA, व धारा 370 हटाने जैसे देशहित के निर्णय से वर्षों पुरानी समस्या का अंत करने के साथ ही भाजपा संगठन, और राज्यों में भाजपा सरकार के विस्तार में आपका अतुलनीय योगदान रहा है. आपके जन्मदिवस पर प्रार्थना है कि ईश्वर आप को दीर्घायु करें, और राष्ट्र और जनहित के प्रति आपके विज़न, नेतृत्व, अनुभव, और दूरदर्शिता का लाभ सदैव मिलता रहे.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी ट्वीट कर गृह मंत्री को बधाई दी. उन्होंने लिखा कि देश के गृहमंत्री और कैबिनेट में मेरे साथी अमित शाह जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें, ईश्वर से यही कामना करता हूं.

गुजरात से आने वाले गृह मंत्री अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को हुआ था. मौजूदा राजनीतिक दौर में अमित शाह को चाणक्य कहा जाता है, 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव के अलावा कई राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत के लिए अमित शाह को श्रेय दिया जाता है.

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद अमित शाह ने राष्ट्रीय राजनीति में एंट्री ली और सांसद बनने के बाद गृह मंत्री का पद संभाला. बतौर गृह मंत्री अमित शाह अबतक अनुच्छेद 370 को हटाना, नागरिकता संशोधन एक्ट और UAPA जैसे कठोर फैसले ले चुके हैं.

राजनीतिक सफर

1978: आरएसएस से जुड़े

1982: एबीवीपी में हुए शामिल

1987: भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा में शामिल हुए

1997: भाजयुमो के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष बने

1999: गुजरात भाजपा में उपाध्यक्ष बने

2002-2010: मोदी की गुजरात सरकार में मंत्री रहे

2009: सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट एसोसिएशन अहमदाबाद के अध्यक्ष और गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष रहे

2010: शोहराबुद्दीन एनकाउंटर मामले में गिरफ्तार

2013: भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बने

2014: गुजरात राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष बने

2014: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने

2016: भाजपा अध्यक्ष पद के लिए दोबारा चुने गए

2019: देश के गृह मंत्री बने

Share
Now