Wed. Dec 2nd, 2020

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

सब इंस्पेक्टर पर दाढ़ी रखने की वजह से गिरी गाज-SP ने किया सस्पेंड- जानिए पूरा मामला…..

  • सहारनपुर निवासी इंतसार अली यूपी पुलिस में SI के पद पर भर्ती हुए थे और पिछले तीन साल से वह बागपत जिले में कार्यरत हैं.
  • लॉकडाउन से पहले उन्हें रमाला थाने में तैनाती दी गई थी. पुलिस विभाग के नियमों के विपरीत लंबी दाढ़ी रखने को लेकर चर्चा में आए थे.
  • एसपी ने कहा काफी समझाने के बावजूद नहीं मान रहे थे दरोगा जिसके चलते की गई कार्रवाई

लखनऊ: विभाग की अनुमति के बगैर दाढ़ी रखने पर दारोगा इंसार अली को निलंबित कर दिया गया है। यह कार्रवाई एसपी ने की है। चूंकि तीन बार हिदायत देने के बाद भी दारोगा दाढ़ी नहीं कटवा रहे थे। दारोगा इंसार अली रमाला थाने में तैनात हैं। उन्होंने अपने चेहरे पर दाढ़ी रख रखी है।

एसपी अभिषेक सिंह ने बताया कि दारोगा इंसार अली विभाग की अनुमति के बिना चेहरे पर दाढ़ी रख रहे थे। तीन बार उन्हें दाढ़ी कटवाने की हिदायत वह स्वयं दे चुके थे, लेकिन उसके बावजूद वह उनके निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे इसलिए उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है। दरअसल, पुलिस में किसी भी धर्म के व्यक्ति को यदि दाढ़ी रखनी होती है तो विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है।

उधर, दारोगा इंसार अली का कहना है कि एक साल में वह तीन बार एसपी और आइजी कार्यालय में दाढ़ी रखने के लिए अनुमति मांग चुके हैं, लेकिन उनका पत्र लंबित पड़ा हुआ है।

सहारनपुर जिले से ताल्लुक रखते हैं इंतसार अली

सहारनपुर निवासी इंतसार अली यूपी पुलिस में SI के पद पर भर्ती हुए थे और पिछले तीन साल से वह बागपत जिले में कार्यरत हैं. लॉकडाउन से पहले उन्हें रमाला थाने में तैनाती दी गई थी. पुलिस विभाग के नियमों के विपरीत लंबी दाढ़ी रखने को लेकर चर्चा में आए थे.

SP ने बताया पुलिस मैनुअल के खिलाफ

SP अभिषेक सिंह ने बताया कि पुलिस मैनुअल के अनुसार, पुलिस बल में तैनात रहते हुए सिख समुदाय के पुलिसकर्मियों को छोड़कर कोई भी अन्य अधिकारी या कर्मचारी दाढ़ी नहीं रख सकता और अगर कोई रखना चाहता है तो उसे प्रशासन से अनुमति लेनी होगी. लेकिन, दारोगा इंतसार अली बिना अनुमति के ही दाढ़ी रख रहे थे,

काफी समझाने और नोटिस देने के बावजूद भी उन्होंने दाढ़ी नहीं कटवाकर अनुसाशनहीनता दिखाई है. इस पर दरोगा के खिलाफ कार्रवाई की गई है.

Share
Now