February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

तालिबान ने निर्मित की दुनिया की सुपर स्वदेशी कार ! Mada 9 को पेश कर विश्व को किया अचंभित…..

तालिबान और तालिबान शासित अफगानिस्तान हाल ही में विभिन्न कारणों से चर्चा में रहा है। आतंकवादी समूह ने 2021 में अफगानिस्तान पर हमला किया था और तब से तालिबान सुर्खियों में बना हुआ है। अब, तालिबान ने एक कार का अनावरण किया है जिसे उन्होंने स्वदेश निर्मित किया है। ये सिर्फ एक आम कार नहीं बल्कि एक सुपरकार है; वे इसे Mada 9 कहते हैं। कार का हाल ही में अनावरण किया गया था लेकिन यह अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है। कार को विकसित करने में उन्हें लगभग 5 साल लगे। सुपरकार का अनावरण तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बाकी हक्कानी ने किया था। इस कार को ENTOP नाम की कंपनी ने बनाया है।

जैसा ऊपर बताया गया है, कार अभी भी उत्पादन के लिए तैयार नहीं है। यह ENTOP और काबुल के Afghanistan Technical Vocational Institute ( ATVI) के कम से कम 30 इंजीनियरों की एक टीम द्वारा विकसित किया गया था। Mada 9 वर्तमान में Toyota कोरोला इंजन के साथ आता है। इस सुपरकार के लिए इंजन में बदलाव किया गया है। अफगानिस्तान की TOLO News से बात करते हुए ATVI के प्रमुख Ghulam Haider Shahamat ने कहा कि इंजन को इस तरह से मॉडिफाई किया गया है कि यह उच्च गति के लिए उपयुक्त है। कार को विकसित करने वाली कंपनी ईएनटीओपी की भविष्य में कार में इलेक्ट्रिक पावरट्रेन लगाने की योजना है।

ईएनटीओपी के सीईओ मोहम्मद रिजा अहमदी ने TOLO News से कहा, “यह अफगानिस्तान में अपनी यात्रा शुरू करेगा और एक दिन शायद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जाएगा।” उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सुपरकार लोगों को ज्ञान का मूल्य बताएगी और अफगानिस्तान के दुनिया के सामने छवि उन्होंने कहा, “मैं महान राष्ट्रीय व्यापारियों और अफगानिस्तान के प्रिय लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं जो इस दौरान मेरे साथ खड़े रहे।”

Share
Now