January 28, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

तुर्की के विरोध में कुरान जलाने पर भड़के मुस्लिम देश! स्वीडन में दक्षिणपंथी नेता ने दिया घटना को अंजाम! 150 करोड़ मुस्लिमों…..

स्वीडन में इस्लाम के पवित्र ग्रंथ कुरान में आग लगाने के मामले में सऊदी अरब, पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देशों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. दरअसल, शनिवार को स्वीडन में दक्षिणपंथी विचारधारा वाली स्ट्राम कुर्स पार्टी के नेता रासमुस पैलुदान ने नाटो सदस्यता को लेकर तुर्की से चल रहे तनाव के बीच तुर्की दूतावास के बाहर कुरान में आग लगा दी थी. हैरान करने वाली बात है कि प्रदर्शन के दौरान कुरान की प्रति में आग लगाने के लिए उन्हें सरकार की ओर से अनुमति भी मिल गई.

दूतावास के बाहर कुरान जलाने की घटना पर तुर्की ने सख्त प्रतिक्रिया दी. तुर्की के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अभिव्यक्ति की आजादी की आड़ में पवित्र कुरान को जलाना शैतानी हरकत है. तुर्की ने आगे कहा कि मुस्लिमों पर निशाना साधने और इस्लाम के पवित्र मूल्यों की बेअदबी करने वाले इस कृत्य को करने के लिए ”अभिव्यक्ति की आजादी” के नाम पर अनुमति देना किसी भी हाल में स्वीकार्य नहीं है.

‘150 करोड़ मुस्लिमों की भावनाओं को ठेस ना पहुंचाएं’

स्वीडन में हुई इस विवादित घटना को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. शहबाज शरीफ ने कहा है कि स्वीडन में हुई एक दक्षिणपंथी चरमपंथी द्वारा पवित्र कुरान की बेअदबी की निंदा के लिए कोई भी शब्द काफी नहीं है. शहबाज शरीफ ने आगे कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आड़ में दुनिया भर के डेढ़ सौ करोड़ मुस्लिमों की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाई जा सकती है.

सऊदी अरब

खाड़ी देश सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय की ओर से स्वीडन में कुरान की एक प्रति जलाने की घटना को लेकर सख्त प्रतिक्रिया दी गई है. सऊदी अरब की ओर से कहा गया कि किंगडम इस तरह की घृणा और अतिवाद को पूरी तरह खारिज करता है.

UAE

स्वीडन में कुरान जलाने की घटना पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भी कड़ी निंदा जताई. यूएई ने इस घटना पर हेट स्पीच और हिंसा को छोड़ने वाला अपना पक्ष एक बार फिर दोहराया. साथ ही यूएई की ओर से धार्मिक प्रतीकों के सम्मान करने और धर्मों की बेअदबी के जरिए पैदा की जाने वाली नफरत से बचाव करने की बात कही.

ओमान

गल्फ देश ओमान की ओर से भी कुरान जलाने के मामले में सख्त प्रतिक्रिया दी गई. ओमान ने इसे मुसलमानों की भावनाओं को भड़काने और हिंसा व नफरत को बढ़ावा देने वाला कृत्य बताया. ओमान की ओर से इस तरह के मामलों में अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी कोशिशों की जरूरत को बताया गया, जिससे इस सबको कम किया जा सके.

कुवैत

कुवैत के विदेश मंत्री शेख सलेम अब्दुल्लाह अल जाबेर अल सबाह ने स्वीडन में पवित्र ग्रंथ कुरान जलाने की घटना की कड़ी निंदा की. कुवैत के विदेश मंत्री शेख सलेम अब्दुल्लाह अल जाबेर अल सबाह ने कहा कि स्वीडन में कुरान जलाने की घटना से पूरी दुनिया के मुस्लिमों का दिल दुखा है.

तालिबान

अफगानिस्तान की अंतरिम तालिबान सरकार के विदेश मंत्रालय की ओर से भी पवित्र कुरान को जलाने की घटना की निंदा दी. साथ ही स्वीडन सरकार से इस कृत्य को अंजाम देने वाले लोगों को सजा देने की मांग की. वहीं तालिबान सरकार ने स्वीडन सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि भविष्य में इस तरह के लोगों को इस्लाम धर्म या मुसलमानों के खिलाफ ऐसे भड़काऊ कार्यों को करने की अनुमति न दी जाए.

ईरान
स्वीडन की इस घटना पर ईरान ने भी निंदा जताई. ईरान ने इसे मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा और नफरत फैलाने वाली घटना बताई. ईरान की ओर से कहा गया कि कुछ यूरोपीय देश अभिव्यक्ति की आड़ में इस्लामिक मूल्यों के खिलाफ अतिवादियों और नफरती तत्वों को नफरत फैलाने की अनुमति देते हैं.

Share
Now