February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

एक पखवाड़े में तीसरी बार फिर राम मंदिर पर हमला और तोड़फोड़ ! दीवारों पर हिंदुस्तान मुर्दाबाद भी लिखा……

ऑस्ट्रेलिया में एक बार फिर खालिस्तानी समर्थकों ने हिंदू मंदिर को निशाना बनाया है। यहां के विक्टोरिया राज्य में एक मंदिर में खालिस्तानी समर्थकों ने कथित तौर पर तोड़फोड़ की है। इतना ही नहीं, मंदिर में भारत विरोधी कलाकृतियों को भी बनाया गया है। सोमवार को मीडिया रिपोर्ट्स में इसके बारे में बताया गया है। गौरतलब है कि एक पखवाड़े में तीसरी ऐसी घटना है जब ऑस्ट्रेलिया में किसी हिंदू मंदिर पर हमला किया गया है।

इस्कॉन मंदिर प्रबंधन ने दी जानकारी
इस बार खालिस्तान समर्थकों ने मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में स्थित इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) मंदिर को क्षति पहुंचाई। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक, सोमवार को प्रतिष्ठित मंदिर की दीवारों को भारत विरोधी नारे लिखे और तोड़-फोड़ भी दिखी। इस्कॉन मंदिर के संचार निदेशक भक्त दास ने कहा कि हम पूजा स्थल पर हुई इस घटना को लेकर हैरान और नाराज हैं। उन्होंने आगे बताया कि इस मामले में हमने विक्टोरिया पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई है। अपराधियों की तलाश के लिए हमने पुलिस को सीसीटीवी फुटेज दिए हैं।

बता दें कि इस्कॉन मंदिर पर यह हमला विक्टोरिया के विभिन्न मतों को मानने वाले नेताओं की विक्टोरियन बहुसांस्कृतिक आयोग के साथ एक आपातकालीन बैठक के ठीक दो दिन बाद हुआ है। बैठक के बाद कथित तौर पर खालिस्तानी समर्थकों द्वारा हिंदू नफरत फैलाने के खिलाफ निंदा का बयान जारी किया गया था।

एक पखवाड़े में तीसरी घटना
गौरतलब है कि एक पखवाड़े के भीतर देश में इस तरह की यह तीसरी घटना है। इससे पहले 16 जनवरी को कैरम डाउन्स, विक्टोरिया में ऐतिहासिक श्री शिव विष्णु मंदिर में भी इसी तरह से तोड़फोड़ की गई थी। वहीं, 12 जनवरी को, मेलबर्न में स्वामीनारायण मंदिर में ‘असामाजिक तत्वों’ द्वारा भारत विरोधी चित्र और नारे लिखे गए थे।

वहां कि स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, विक्टोरिया के कार्यवाहक प्रीमियर जसिंटा एलन ने इस मामले में प्रतिक्रिया दी है कि यह व्यवहार विक्टोरिया के लोगों के बहुमत को प्रतिबिंबित नहीं करता है। विक्टोरिया की विविधता हमारी सबसे मजबूत संपत्तियों में से एक है। हम इन हमलों की निंदा करते हैं।

भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल ने जताई चिंता
भारत में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फारेल ने इस घटना के बारे में प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने विक्टोरिया में हिंदू मंदिरों पर हुए हमलों को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया अभद्र भाषा या हिंसा को बर्दाश्त नहीं करता है और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। बैरी ओ’ फारेल ने आगे कहा कि जैसा कि विदेश मंत्री ने पहले ही कहा है ‘भारतीय प्रवासी हमारे जीवंत और लचीले बहुसांस्कृतिक समाज के लिए मूल्यवान और महत्वपूर्ण योगदानकर्ता हैं।’

Share
Now