Mon. Apr 19th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

जीबी पन्त विवि शिक्षक संघ ने कार्य बहिष्कार किया स्थगित…

जीबी पन्त विवि में एस्मा लागू होने के बाद विवि शिक्षक संघ ने कार्य बहिष्कार स्थगित करने का निर्णय लिया है। इस बारे में बीती शाम को ही कुलपति को अवगत करा दिया गया। कार्य बहिष्‍कार खत्‍म होने से ऑफ लाइन कक्षाएं शुरू हो गईं। बड़ी तादाद में बच्‍चे क्‍लास अटेंड करने के लिए पहुंचे। बता दें कि सातवें वेतनमान, एरियर आदि मांगों को लेकर शिक्षक 19 मार्च से कार्य बहिष्कार कर रहे थे। मार्च के अंतिम सप्ताह में जब तत्कालीन कुलसचिव डॉक्टर जे कुमार ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का आदेश जारी किया तो शिक्षकों के विरोध के आगे विवि प्रशासन को आदेश वापस लेना पड़ा। 

मुख्य सचिव ने राज्य में छह माह के लिए हड़ताल, आंदोलन, धरना-प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया। एक अप्रैल को कृषि सचिव ने विवि परिसर में एस्मा लागू कर दिया। इधर, विवि के कुलसचिव डॉक्टर अनिल कुमार शुक्ला ने छह अप्रैल से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने का आदेश जारी कर दिया। साथ ही इसकी सूचना ऑनलाइन विद्यार्थियों को भी दे दी गई। स्‍टूडेंटस आने लगे । कक्षाओं में पढ़ाई करने से पहले परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों ने कुलसचिव दफ्तर में पंजीयन कराना शुरू कर दिया है।  

कृषि महाविद्यालय, पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सालय महाविद्यालय सहित सभी महाविद्यालयों में कक्षाएं शुरू हो गईं। शिक्षकों को लगा कि शिक्षक संघ विरोध करेगा, मगर विरोध करने के बजाय संघ की कृषि महाविद्यालय भवन के सभागार में हुई आम सभा में शिक्षकों ने समस्यायों पर चर्चा की। इस दौरान शिक्षकों ने कहा कि एस्मा लागू कर दिया गया है। 

एस्मा का सम्मान करते हुए कार्य बहिष्कार को स्थगित कर करने का निर्णय लिया गया। संघ के सचिव डॉक्टर राजीव कुमार रंजन  ने बताया कि संघ के निर्णय को शाम को कुलपति डॉक्टर तेज प्रताप से अवगत कराया जाएगा। मांगों को लेकर भविष्य में आंदोलन चलता रहेगा। कार्य बहिष्कार स्थगित होने से विवि प्रशासन के साथ विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली।

Share
Now