August 11, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB

Bulli bai app; सुप्रसिद्ध मुस्लिम महिलाओं की ऑनलाइन लग रही बोली- जानें पूरा मामला-वायरल होने के बाद पुलिस आई हरकत में…

  • बुल्ली बाई’ नाम के विवादास्पद एप की खबर सामने आते ही सोशल मीडिया पर बहस तेज हो गई है।
  • इस एप पर बिना अनुमति के मुस्लिम महिलाओं की फोटो अपलोड की गई हैं।
  • साथ ही उनकी फोटो के साथ प्राइस टैग लगाकर डील ऑफ द डे लिखा गया है।
  • आइए जानते हैं आखिर क्या है ‘बुल्ली बाई’ एप।
  • साथ ही यह भी जानेंगे कि गिटहब की इसमें क्या भूमिका है…

Bulli Bai नाम के ऐप पर मुस्लिम महिलाओं को टारगेट किया जा रहा है. यहां उनके खिलाफ नफरत और गंदी-गंदी बातें लिखी जा रही हैं. दरअसल, Bulli Bai ठीक उसी तर्ज पर काम करता है जिस तर्ज पर कुछ दिन पहले Sulli Deal app आया था.

Sulli deal को Github पर लॉन्च किया गया था, अब Bulli Bai को भी  Github पर लॉन्च किया गया है. Bulli Bai ऐप पर इस बार ट्विटर और फेसबुक पर दमदार मौजूदगी रखने वाली 100 महिलाओं को टारगेट किया जा रहा है.

मीडिया समेत दूसरे फील्ड की महिलाओं ने कहा है कि इस घटिया प्लेटफॉर्म पर उनके नाम और फोटो का इस्तेमाल किया जा रहा है. कई लोगों ने ट्विटर के जरिए इसे लेकर नाराजगी जाहिर की है. हालांकि, अपनी फोटो पब्लिक होने के बाद एक महिला पत्रकार ने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में इसकी शिकायत भी दर्ज करवाई है. शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है.

एक महिला ने ट्वीट किया, ”हालांकि अभी मुझे मेरी फोटो यहां देखने को नहीं मिली. लेकिन मेरा नाम भी Bulli Bai लिस्ट में शामिल है. यह बेहद शर्मनाक है कि हमें ये सब भुगतना पड़ रहा है. मैं इस सूची को साझा नहीं कर रही क्योंकि कई ऐसी महिलाएं हैं जो इसे सार्वजनिक नहीं करवाना चाहेंगी.”

एक अन्य महिला ने लिखा, ”मैंने इसे कानूनी रूप से आगे बढ़ाने का फैसला किया है. मुस्लिम महिलाओं को बार-बार निशाना बनाना, हमें अपमानित करना बेहद शर्मनाक और भयानक है. इस तरह के व्यवहार को माफ नहीं किया जा सकता. यह आपराधिक है.”

पुलिस ने शिकायतों पर शुरू की जांच
दिल्‍ली पुलिस ने एक महिला पत्रकार की शिकायत पर FIR दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। साउथ ईस्ट जिले के साइबर पुलिस थाने में IPC की धारा 509 के तहत अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। मुंबई पुलिस भी शिवसेना की राज्‍यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी की शिकायत पर ऐक्‍शन ले रही है। इस मामले और Sulli Deals केस का राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने भी संज्ञान लिया है।

Share
Now