Sat. Sep 25th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

भारत मैं यूट्यूबर्स के लिए बड़ी खबर- अब देना होगा टैक्स-जाने कब से होगा लागू…

  • वर्तमान दौर में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब  कमाई का बेहतर जरिया ही नहीं है,
  • बल्कि इसने लोगों को टैलेंट दिखाने के लिए एक प्लेटफॉर्म भी दिया है.
  • लेकिन अब अमेरिका से बाहर के यूट्यूबर्स की कमाई कम हो जाएगी.
  •  दरअसल, अब तक यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों को टैक्स नहीं देना पड़ता है लेकिन जल्द ही टैक्स देना पड़ेगा.
  • गूगल ने भारतीय यूट्यूबर्स को मेल भेजकर चेतावनी दी है.
  • इसमें कंपनी ने साफ किया है कि इस साल 31 मई के बाद यूट्यूबर्स की कमाई पर टैक्स लगेगा.

इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए यूट्यूब सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. वहीं पिछले कुछ सालों में यूट्यूब पर ज्यादा वीडियो बनाने और यूट्यूबर्स का क्रेज तेजी से बढ़ा है. यूट्यूबर्स इससे खूब पैसा कमा रहे हैं. लेकिन अब यहां अपनी वीडियो से धमाल मचाने के लिए आपको जेब ढीली करनी पड़ सकती है, क्योंकि अब यूट्यूब 2021 की नई पॉलिसी के जरिए आने वाले दिनों में कई बड़े बदलाव करने वाली है. यूट्यूब से होने वाली कमाई पर अब यूट्यूबर को टैक्स देना होगा.

कमाई का करीब 15 से 30 प्रतिशत हिस्सा टैक्स के तौर पर गूगल को देना होगा. यूट्यूब गूगल की हिस्सा है इसीलिए ये टैक्स गूगल वसूलेगा. ये टैक्स अमेरिका से बाहर रहने वाले यूट्यूबर से वसूला जाएगा क्योंकि इस टैक्स से अमेरिका के यूट्यूबर को बाहर रखा गया. 31 मई के बाद से भारत के यूट्यूबर्स पर ये गूगल टैक्स लगेगा.


आपको बता दें कि टैक्स की सीमा अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग है. अगर यूट्यूब पर आपका बिजनेस अकाउंट है. तो 30 फीसदी टैक्स कटेगा और अगर आपका इंडिविजुअल अकाउंट है, तो आपको 24 फीसदी टैक्स देना होगा. गूगल की इस नई पॉलिसी आने वाले दिनों में यूट्यूबर की कमाई को बड़ा झटका लग सकता है.

Share
Now