Sat. Sep 25th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

हाथरस कांड का एक साल : प्रियंका गांधी वाड्रा का योगी आदित्यनाथ पर वार – “UP के CM महिला-विरोधी …..

UP: उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बहुचर्चित हाथरस कांड (Hathras Case) को बुधवार को एक साल हो गया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इस घटना को लेकर सिलसिलेवार ट्वीट किए है जिसमें यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार को महिला विरोधी सोच रखने के लिएआड़े हाथ लिया गया है. प्रियंका ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आज से एक साल पहले हाथरस में रेप की भयावह घटना घटी थी और उत्‍तर प्रदेश सरकार ने परिवार को न्याय व सुरक्षा देने की बजाय धमकियां दीं थीं और उनसे बेटी के ससम्मान अंतिम संस्कार का हक भी छीन लिया था.’ उन्‍होंने आगे लिखा-सरकार के अधिकारियों व भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं ने बयान देकर “बलात्कार” न होने जैसी बातें कही थीं व पूरी सरकारी मशीनरी की ऊर्जा, पीड़िता का चरित्र हनन करने में खर्च की गई थी.

उन्‍होंने अपने एक और ट्वीट में लिखा था, ‘महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर इतना खराब रुख रखने वाली सरकार के मुखिया से आप संवेदनशीलता की आस रख भी कैसे सकते हैं?वैसे भी यूपी के मुख्यमंत्री महिला विरोधी सोच के अगुआ हैं. वो कह चुके हैं कि “महिलाओं को स्वतंत्र नहीं होना चाहिए.’

गौरतलब है कि 14 सितंबर को यूपी के हाथरस के एक गांव में दलित लड़की के साथ कुछ लोगों ने कथित तौर पर गैंगरेप किया था और बर्बरता की थी. कथित तौर पर गैंगरेप और प्रताड़ना की शिकार हुई 20 साल की पीड़िता की बाद में दिल्‍ली के एक अस्पताल में मौत हो गई थी. 30 सितंबर को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में देर रात उसका अंतिम संस्कार हाथरस में किया गया था. आरोप लगाया गया था कि पुलिस ने बिना परिवार की इजाजत लिए मृतका का अंतिम संस्कार कर दिया था. इसे लेकर पुलिस को काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा थाा. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि “परिवार की इच्छा के अनुसार” अंतिम संस्कार किया गया था.

Share
Now