Thu. Aug 5th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

UP: मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें फिर हुई तेज, कई मंत्रियों की हो सकती है छुट्टी , कुछ के बदलेंगे विभाग!

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक बार फिर मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज़ हुई हैं. चुनाव से पहले योगी मंत्रिमंडल पर बड़ा बदलाव देखा जा सकता है.

उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections) से पहले एक बार फिर मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेज़ हैं. उत्तर प्रदेश बीजेपी (BJP) के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, संगठन महामंत्री सुनील बंसल नई दिल्ली पहुंचे हैं, जहां इनकी मुलाकात भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा से होनी है.  

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही योगी मंत्रिमंडल का विस्तार होना तय है. बता दें कि इसी हफ्ते चार नए एमएलसी का मनोनयन भी होना है.

माना जा रहा है कि इसी महीने के अंत तक योगी मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet) का विस्तार हो सकता है. इस दौरान कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं, कोशिश है कि चुनावों से पहले सरकार की छवि को बदला जा सके. इसके अलावा कई मंत्रियों की मंत्रिमंडल से छुट्टी की जा सकती है.

कैबिनेट विस्तार के दौरान क्षेत्रीय और जातीय संतुलन को साधने की कोशिश की जाएगी, ऐसे में इस बार नए चेहरों को जगह दी जा सकती है. साथ ही जिन चार सदस्यों को मनोनीत किया जाना है, उस मसले पर भी स्वतंत्र देव सिंह, सुनील बंसल बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मंथन कर सकते हैं. 

बीजेपी ने कार्यसमिति की मीटिंग में किया था मंथन

आपको बता दें कि बीते लंबे वक्त से योगी मंत्रिमंडल में बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे, हालांकि ये तय नहीं हो पाया था. अभी हाल ही में लखनऊ में भाजपा कार्यसमिति की बैठक हुई है, जिसमें केंद्रीय नेतृत्व के नेता भी शामिल हुए थे जबकि जेपी नड्डा ने बैठक को संबोधित किया था.

इस मीटिंग के अलावा हाल ही में लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और भारतीय जनता पार्टी के बीच बैठक हुई. इस मीटिंग में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए थे, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर मंथन किया गया. 

ऐसे में इस महामंथन के बाद चुनाव से पहले एक बार फिर मंत्रिमंडल में बदलाव की बात सामने आई है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में अगले साल मार्च-अप्रैल के बीच विधानसभा चुनाव हो सकते हैं. भाजपा के अलावा अन्य पार्टियों ने भी चुनाव की तैयारी तेज़ कर दी है. समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी लगातार कई बैठकें और अन्य गतिविधियां करते दिख रहे हैं. 

Share
Now