January 21, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

स्वर्ण मंदिर में गुरु ग्रंथ साहब की बेअदबी की कोशिश करने वाले व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या देखें वीडियो…

सिख धर्म के अति पवित्र स्थान दरबार साहिब (गोल्डन टेंपल) में शनिवार शाम दीवान के समय एक व्यक्ति ने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश की। इसके बाद भीड़ ने उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी। घटना वहां लगे सीसीटीवी में दर्ज हुई है, जिसका वीडियो सामने आया है।

वीडियो देख कर पता लगता है कि आरोपी ने शाम के दीवान के दौरान उस समय यह हरकत की, जब सच्चखंड दरबार साहिब के अंदर आराधना साहिब का पाठ किया जा रहा था। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि आरोपी ने सच्चखंड के अंदर माथा टेकने वाले स्थान पर लगे सुनहरी ग्रिल फांदकर वहां लगे कृपाण को उठा लिया। कथित तौर पर उसने गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश की। इस दौरान वहां मौजूद सेवकों ने उसे पकड़ लिया। सेवक दोषी व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस के हवाले करने के लिए ले जा रहे थे तभी लोगों की भीड़ ने उस पर हमला कर दरबार साहिब परिसर में ही उसकी हत्या कर दी।

इसके बाद भीड़ ने उसकी पिटाई शुरू कर दी। घटना में आरोपी युवक की मौत हो गई है। अमृतसर के डीसीपी परमिंदर सिंह भंडाल ने कहा, ”आज 24-25 साल के एक युवक ने (गोल्डन टेंपल) में उस स्थान पर घुस गया, जहां पवित्र ग्रंथ (गुरु ग्रंथ साहिब) को रखा गया है। उसने तलवार से इसकी बेअदबी की कोशिश की। संगत लोगों ने उसे बाहर निकाला। विवाद के दौरान उसकी मौत हो गई।”

भंडाल ने कहा कि मारा गया युवक उत्तर प्रदेश का रहने वाला था और उसकी पहचान की जा रही है। सभी सीसीटीवी कैमरों की जांच की जा रही है कि वह स्वर्ण मंदिर में कब दाखिल हुआ और कितने लोग उसके साथ थे। घटना के बाद बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं और विभिन्न सिख संगठनों ने एसजीपीसी की ढिलाई के लिए उसकी आलोचना की। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तेजा सिंह समुंदरी हॉल में एसजीपीसी परिसर के आसपास भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

Share
Now