Sat. Mar 6th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

पीएम मोदी ने दी गणतंत्र दिवस की बधाई- जानिए कैसा रहेगा मुख्य कार्यक्रम..

देश के लिए आज का दिन काफी अहम है. भारत आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. सर्दी के इस मौसम में राजधानी दिल्ली के राजपथ पर मंगलवार को फिर ऐतिहासिक परेड निकलेगी, जिसमें दुनिया को भारत अपनी ताकत का एहसास कराएगा. रिपब्लिक डे की परेड इस बार कई मायनों में खास होने जा रही है, पहली बार राफेल इस परेड में अपना दम दिखाएगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी बधाई


कैसा रहेगा गणतंत्र दिवस का मुख्य कार्यक्रम?

सुबह 9.27 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर समारक पर देश के वीर सैनिकों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. करीब 9.45 पर प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और तीनों सेनाओं के प्रमुख राजपथ पर पहुंच जाएंगे. वहां वे उप-राष्ट्रपति और राष्ट्रपति की आगवानी करेंगे. राष्ट्रपति के काफिले में गाड़ियों के साथ-साथ थलसेना के होर्स-वॉरियर (प्रेसिडेंट-गार्ड्स) भी होंगे. ठीक सुबह 10 बजे राजपथ पर ध्वजारोहण के साथ ही गणतंत्र दिवस परेड की विधिवत शुरूआत हो जाएगी. राष्ट्रगान के दौरान 21 तोपों की सलामी भी दी जाएगी.

परेड का ‘शो-स्टॉपर’ होगा राफेल लड़ाकू विमान
राफेल लड़ाकू विमान पहली बार गणंतत्र दिवस परेड की फ्लाई-पास्ट में तो दिखाई देगा ही, परेड का समापन भी आसमान में राफेल की वर्टिकल-चार्ली मैन्युवर से होगा. पिछले कई सालों से सुखोई विमानों के मैन्युवर से परेड का समापन होता था, लेकिन अब ये जगह राफेल ने ले ली है. यानि इस बार परेड का शो-स्टॉपर राफेल ही होगा. राफेल के अलावा, स्वेदशी लाइट कॉम्बेट हेलीकॉप्टर एलसीएच, महिला फाइटर पायलट और एंटी-रेडिएशन मिसाइल, रूद्रम की ताकत भी इस बार गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार दिखाई पड़ेगी.

छावनी में तब्दील हुई राजधानी दिल्ली, चप्पे चप्पे पर नजर
गणतंत्र दिवस के मौके पर आसमान से लेकर जमीन पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. आज गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की राजधानी चार सुरक्षा घेरों में कैद हो गई. दिल्ली में रात से ही बड़ी इमारतों पर 100 स्नाइपर तैनात कर दिए गए हैं. एंटी एयरक्राफ्ट तकनीक से लैस गन लगाए गए हैं. लुटियन जोन की उंची इमारतों पर 10 कैमरों से निगरानी की जा रही है. आज परेड के दौरान लुटियंस जोन के ऊपर किसी भी एयरक्राफ्ट की इजात नहीं होगी. पाकिस्तान की साजिश के खुलासे के बाद दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसिया हाई अलर्ट पर हैं.

Share
Now