February 7, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Uttrakhand: हरिद्वार दे रहा है कोरोना को मात-फ्री जिले की ओर बढ़े हरिद्वार के कदम!

रिपोर्ट हमजा राव

कोरोना फ्री जिले की ओर हरिद्वार के कदम बढ़े हैं। मेला अस्पताल में भर्ती दो और कोरोना मरीजों की रिपोर्ट नेगेटि रिपोर्ट हमजा राव व आई है। जल्द इन्हें मेला अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। इससे पहले रविवार को तीन मरीजों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। अब मेला अस्पताल में केवल दो कोरोना के मरीज बचे हैं।

चार से 18 अप्रैल के बीच जिले में कोरोना के सात मामले सामने आए थे। रविवार को पनियाला निवासी युवक के अलावा ज्वालापुर के पांवधोई और भगवानपुर के मानक मजरा निवासी व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया था। इधर दो और मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इनमें एक मानक मजरा निवासी महिला और दूसरा हाथरस का मजदूर है,

जो ऋषिकेश से हरिद्वार आया था और रुड़की के रिलीफ कैंप में रह रहा था। 18 अप्रैल को इनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। इसके बाद अब जिले में कोरोना पॉजीटिव दो मरीज रह जाएंगे। इनमें एक पांवधोई ज्वालापुर और जबकि दूसरा लक्सर के बहादरपुर खादर का है।

क्वारंटाइन अवधि पूरी कर वापस लौट रहे लोग…

लक्सर क्षेत्र से कलियर और गुरुकुल नारसन में फैसिलिटी क्वारंटाइन में भेजे गए लोग क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद वापस लौट आए हैं। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग शहरों से वापस लौटे लोगों को फैसिलिटी क्वारंटाइन में भेजा था। इनमें लक्सर क्षेत्र से भेजे गए जमाती भी शामिल हैं।

बहादरपुर खादर गांव से 18 लोग गुरुकुल नारसन भेजे गए थे। इसके अलावा रणसूरा गांव से गया एक व्यक्ति भी वापस लौट आया है। इसके अलावा लक्सर क्षेत्र से जमात में शामिल रहे 57 लोगों को कलियर में क्वारंटाइन के लिए भेजा गया था। 14 दिनों की अवधि पूरी होने के बाद उन्हें भी सुल्तानपुर गांव वापस लाया जा रहा है। एसडीएम पूरण सिंह राणा ने बताया की इनके लिए सुल्तानपुर के जनता इंटर कॉलेज में राहत केंद्र बनाया गया है। यहां पर इनके रहने खाने व सोने की सभी जरूरी व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं।

53 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव…

हरिद्वार जिले में 53 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसे मिलाकर जिले में अब तक 1157 लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है। इनमें 1150 की रिपोर्ट नेगेटिव और शेष की पॉजिटिव आई है। 94 लोगों की रिपोर्ट आनी है। 15 लोगों के सैंपल जांच के लिये भेजे गए । इसे मिलाकर अब तक 1251 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड में साइलेंट कैरियर के रूप में हमला बोल रहा कोरोना

सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि जिले के विभिन्न आइसोलेशन केंद्रों में अब तक 137 व्यक्तियों को भर्ती किया जा चुका है। संस्थागत क्वारंटीन में अब तक 273 लोग भर्ती किए जा चुके हैं। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 112 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिला कंट्रोल रूम में विभिन्न क्षेत्रों से 14 शिकायतें आईं। जिसका निस्तारण कराया गया।।

Share
Now