June 5, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

वायरस से ठीक होने की दर में लगातार इजाफा, जानिए कितने मरीज हुए अभ तक स्वस्थ

 भारत में कोरोना का संक्रमण कितना नियंत्रण में है, इसका अंदाजा आज स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दिए गए आंकड़ों से पता चलता है। पुरे देश में कोरोना वायरस का मामला 30 हजार के नजदीक पहुंच चुका है, लेकिन इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। कोरोना से स्वस्थ होने की दर देश में अब 23 प्रतिशत से अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटे में 684 लोग ठीक हुए हैं, रिकवरी रेट 23.3 प्रतिशत हो गया है।

भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 29,435 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 934 मौतें हुई हैं और 21,632 संक्रमित मामले एक्टिव है । वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1543 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 62 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 684 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 6869 पर पहुंच गई है।

20 देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत सुखद

भारत कोरोना मरीजों की कुल संख्या और इस महामारी से मौतों की संख्या के मामले में दुनिया के उन 20 देशों से काफी बेहतर स्थिति में है। जहां की कुल आबादी भारत के करीब-करीब बराबर है और जो कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि उन 20 देशों में भारत के मुकाबले मरीजों की संख्या 84 गुना जबकि मरने वालों की संख्या 200 गुना है।

Share
Now