Thu. Aug 5th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

CM योगी ने दिए आदेश- बकरीद पर गोवंश और ऊंट की कुर्बानी न हो, 50 से ज्यादा लोगों के इकठ्ठा होने पर लगाया प्रतिबंध..

इससे पहले बकरीद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल ने कहा कि घर में ही त्योहार मनाएं. मौलाना खालिद ने यह भी कहा है कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें.

लखनऊ. कोरोना वायरस की कहर बरपाने वाली दूसरी लहर के बीच ईद उल अज़हा (Eid ul adha) यानी बकरीद आने वाली है. यूपी में बकरीद को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए हैं. सोमवार को सीएम ने सख्त आदेश दिया है कि कोविड को देखते हुए ईद के किसी भी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग जमा न हों. इसके अलावा ये सुनिश्चित किया जाए कि कहीं भी गोवंश/ऊंट अथवा अन्य प्रतिबंधित जानवर की कुर्बानी न हो. ऐसा होने पर संबंधित व्यक्ति या परिवार पर कानून के मुताबिक सख्त कार्रवाई की जाए. बता दें कि 21 जुलाई को बकरीद का त्योहार मनाया जाना है.

सीएम ऑफिस की तरफ से जारी आदेश में साफ़ कहा गया है कि कुर्बानी सार्वजनिक स्थलों पर नहीं की जाएगी. इसके लिए चिह्नित स्थलों, निजी परिसरों का ही उपयोग किया जाएगा. इस दौरान साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन हो. बता दें कि यूपी के कई मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कोरोना संक्रमण के कारण बकरीद की नमाज मोहल्ले की मस्जिदों में ही अदा करने की अपील की है. इसके अलावा लगातार दूसरे साल बकरीद पर ऊंटों की कुर्बानी नहीं की जाएगी, सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इससे पहले बकरीद को लेकर इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया फिरंगी महल ने कहा कि घर में ही त्योहार मनाएं. मौलाना खालिद ने यह भी कहा है कि ईद मनाते समय कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें. बता दें कि प्रदेश के किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई. 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए. वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,188 है. यह स्थिति बताती है कि प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है. 

Share
Now