Wed. Dec 2nd, 2020

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

सूर्योदय योजना के तहत 70.5 लाख किसानों को मिलेगा लाभ, दिन में भी मिल सकेंगी बिजली पीएम ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार का जोर देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने पर है। बीते छह सालों में सरकार ने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। किसान कहीं भी अपनी फसल बेचने की आजादी देने से दस हजार एफपीओ का निर्माण करना हो या मृदा स्वास्थ्य कार्ड देना हो।
अधूरी पड़ी सिंचाई परियोजनाएं पूरा करना हो या फिर इस तरह की अन्य पहल। इन सभी का उद्देश्य भारत के कृषि क्षेत्र को मजबूत करना है। हम सभी को मिलकर किसानों की आय को दोगुना करने के प्रयास करने होंगे।

पीएम ने वीडियो लिंक के जरिए गुजरात में किसान सूर्योदय योजना समेत तीन अहम परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने कहा कि किसान सूर्योदय योजना के तहत 70.5 लाख किसान परिवारों को बेहतर सिंचाई सुविधा देने के लिए सोलर पंप लगाने में मदद की जा रही है।

इससे उनकी अतिरिक्त आय भी होगी। उन्हें दिन में भी बिजली मिल पाएगी। किसानों को पानी बचाकर पर ‘ड्रॉप, मोर क्रॉप’ यानी प्रत्येक बूंद, ज्यादा फसल का मंत्र अपनाना चाहिए। जब किसानों को दिन में बिजली मिलेगी तो उन्हें अधिक पानी बचाने पर जोर देना चाहिए।

आज भारत सौर ऊर्जा का उत्पादन करने और इस्तेमाल करने में विश्व के अग्रणी देशों में शामिल है। बीते छह सालों में सौर ऊर्जा उत्पादन में भारत पांचवें स्थान पर पहुंच गया है और लगातार आगे बढ़ रहा है। किसान सूर्योदय योजना के तहत किसानों को सुबह पांच बजे से रात नौ बजे तक बिजली मिल सकेगी।

Share
Now