May 17, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

सरकारी स्‍कूलों में एडमिशन बढ़ाने के लिए उत्तराखंड सरकार की मुहिम तेज, 9वीं की छात्राओं के लिए किया ये….

विशेष अभियान के तहत कक्षा 1 से 12 तक एक लाख से अधिक बच्चों ने प्रवेश लिया है. प्रत्येक जिले में सर्वाधिक दाखिले करने वाले स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से पुरस्कृत भी किया जाएगा.

उत्तराखंड सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों को बढ़ावा देने के लिए शिक्षामंत्री धन सिंह की चलाई मुहिम रंग लाती दिख रही है. इस मुहिम का नाम है ‘सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव’. सरकारी स्कूलों में बच्चों के एडमिशन पर जोर देने के लिए चलाए गए विशेष अभियान के तहत कक्षा 1 से 12 तक एक लाख से अधिक बच्चों ने प्रवेश लिया है. प्रत्येक जिले में सर्वाधिक दाखिले करने वाले स्कूलों को शिक्षा विभाग की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा. इस अभियान का उद्देश्य नये छात्रों को सरकारी स्कूलों में प्रवेश दिलाना है. अभियान 20 से 30 अप्रैल तक चलेगा. शिक्षामंत्री ने कहा है कि प्रत्येक जिले के जो 10 स्कूल सबसे ज्यादा छात्रों को एडमिशन देंगे, उन्हें एक कंप्यूटर सरकार द्वारा दिया जायेगा.

9वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को मिलेगी साइकिल शिक्षा विभाग का कहना है  कि प्रत्येक प्राईमरी स्कूल को 5 हजार रुपये, जूनियर स्कूल को 10 हजार, हाई स्कूल को 15 हजार व इंटरमीडिएट तक के स्कूलों को 20 हजार रुपये पुस्तकालय के लिए किताबें खरीदने के लिए दिए जायेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि 9वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को सरकार द्वारा साईकिल दी जायेगी, और जो छात्रा साइकिल नहीं लेना चाहती उसके खाते में 2850 रुपये डाले जायेंगे.

1 लाख से अधिक बच्चों ने लिया सरकारी स्कूल में दाखिला अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण की निदेशक सीमा जौनसारी ने बताया कि नई कक्षाओं में प्रवेश लेने से वंचित बच्चों के लिए 1 से 19 अप्रैल तक विशेष पखवाड़ा आयोजित किया गया और 20 अप्रैल को प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव मनाया गया. उन्होंने कहा कि 11वीं को छोड़कर कक्षा 1 से 12वीं तक शैक्षिक सत्र 2022-23 के लिए 1,09,286 बच्चों का दाखिला किया गया है.

Share
Now