August 11, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विचार मंच देश-विदेश में आज़ादी का नया पर्व के साथ-साथ गांधीवादी विचारों पर भी…..

गढ़चिरोली : महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विचार मंच की महत्वपूर्ण बैठक आज अंतरराष्ट्रीय संयोजक एवं महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विचार मंच के संस्थापक प्रकाश आर अर्जुनवार की अध्यक्षता में शासकीय विश्रामगृह गढ़चिरोली में संपन्न हुई.

इस महत्वपूर्ण सभा में महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विचार मंच के महात्मा गांधी – डॉ. वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं पत्रकार श्री रोहिदास राऊत, बाबासाहेब आंबेडकर विचार प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय संयोजक, श्री गुरुदेव सत्संग मंडल के अध्यक्ष, वरिष्ठ गांधीवादी डॉ. एस.बी. कुंभारे, राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज और गांधी विचारक आयोजक प्रो. पुंडलिकराव पुर्के, संगठन के नशामुक्त राष्ट्र मिशन प्रकोष्ठ के जिला समन्वयक गोवर्धन चौहान, जिला समन्वयक मनोहर हेपट, प्रो. विलासराव निंभोरकर, सामाजिक कार्यकर्ता मुनीश्वर बोरकर, जिला समन्वयक विलास बल्लमवार मुख्य रूप से उपस्थित थे. वहीं सर्वोदय के जिला अध्यक्ष प्रा. देवानंद कामड़ी और
आदिवासी समुदाय के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता वसंतराव कुलसांगे समेत कई पदाधिकारी मोबाइल फोन के जरिए मौजूद रहे.

बैठक में यह विशेष रूप से उल्लेखनीय रहा कि महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय विचार मंच के माध्यम से गढ़चिरोली जिले और देश विदेश में सभी के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष योगदान और सहयोग से कई छोटे और बड़े कार्यक्रम पूरे किए गए हैं.

तद्नुसार आज की बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों के विचारों के आधार पर आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार कर कार्ययोजना इस प्रकार तय की गई। इसमें 9 अगस्त क्रांति दिवस 2022 से 30 जनवरी 2023 तक छह माह तक संगठन के माध्यम से *स्वतंत्रता का नए युग” को मनाने का निर्णय लिया गया। इसमें 9 अगस्त 2022 को विभिन्न स्थानों पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करना और गढ़चिरोली से महात्मा गांधी आश्रम सेवाग्राम वर्धा तक सत्य- शांति – समानता यात्रा करना, गढ़चिरोली जिले के प्रत्येक तहसील में स्कूलों और कॉलेजों में विघार्थियों के बीच गांधीवादी विचार और दर्शन को बढ़ावा देना शामिल है। देश (जनजातीय क्षेत्रों और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों सहित) विदेश में सत्य, शांति, अहिंसा, विश्व बंधुत्व, आर्थिक समानता, पर्यावरण, नशा मुक्त राष्ट्र अभियान चलाना, सामाजिक विकास और राष्ट्रीय स्तर की समस्याओं पर सत्याग्रह करना, गढ़चिरोली जिले सहित विभिन्न राज्यों के सामाजिक कार्यकर्ताओं का सम्मान करना, जिले और देश को देश और विदेश में शांतिदूत बनाना, महात्मा गांधी के विचार और दर्शन पर शांतिपथ नामक एक पुस्तिका का प्रकाशन और भारत के राष्ट्रध्यक्ष के नाम से भारत में राष्ट्रपति को संबोधित करने के बजाय राष्ट्रध्यक्ष अथवा अन्य नामकरण करने की मांग के लिए महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ लोकसभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला से मुलाकात के मुद्दे की मांग पर संगठन का एक प्रतिनिधि मंडल मांग की चर्चा करने के लिए तथा पत्र व्यवहार करने हेतु एक कार्य योजना का निर्णय लिया गया।
ज्ञात हो संगठन की इन विषयों की महत्वपूर्ण बैठक 13 जुलाई 2022 को शासकीय विश्रामगृह दुर्ग छत्तीसगढ़ में भी महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय विचार मंच के अंतरराष्ट्रीय संयोजक विश्व शांतिदूत प्रकाश आर अर्जुनवार, अंतरराष्ट्रीय सह-संयोजक नरेन्द्र राठौर एवं राष्ट्रीय संयोजक श्री गिरधर मढ़रिया प्रमुख रुप से उपस्थित थे।

Share
Now