August 11, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB

जल्द खत्म हो जाएगी करोना की तीसरी लहर एक्सपर्ट ने बताई वजह…

देश में शुरू हो चुकी कोरोना की तीसरी लहर पहले से बड़ी होगी और खत्म भी जल्द होगी। संक्रमण की तीव्रता के आंकड़ों के साथ-साथ विशेषज्ञों की तरफ से भी ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनींद्र अग्रवाल ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में कहा कि जिस रफ्तार से संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, उससे यह संकेत मिलने लगे हैं कि तीसरी लहर बड़ी होगी। यह पहली लहर को पार करने के करीब है। संक्रमण की पीक दूसरी लहर से भी बड़ी हो सकती है, लेकिन कितनी बड़ी होगी, अगले कुछ दिनों में इसका आकलन हो जाएगा। जिस प्रकार तेजी से संक्रमण बढ़ रहे हैं, उसी तेजी से घटेगी..

बता दें कि देश में कोरोना की पहली लहर में 17 सितंबर 2020 को सर्वाधिक 97894 मामले एक दिन में दर्ज किए गए थे, जबकि दूसरी लहर में 7 मई 2021 को 414188 मामले दर्ज हुए थे। गुरुवार को संक्रमण पहली लहर के करीब पहुंच चुके हैं।

शुरुआती आंकड़ों से मिल रहे संकेत
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार दूसरी एवं तीसरी लहर के शुरुआती आंकड़े भी इसी तरफ संकेत कर रहे हैं। देश में दूसरी लहर की शुरूआत पिछले साल 2 फरवरी से हुई थी। 2 फरवरी को न्यूनतम दैनिक संक्रमण 8635 दर्ज किए गए थे, जिसके बाद संक्रमण में बढ़ोत्तरी होती गई और 7 मई को संक्रमण पीक पर पहुंचा। इसके बाद संक्रमण में गिरावट आनी शुरू हुई। 28 दिसंबर को दैनिक संक्रमण 6358 दर्ज किए गए तथा इसके बाद बढ़ोत्तरी का दौर शुरू हुआ।

Share
Now