February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Haridwar:-प्रतिबंध होने के बाद भी लॉकडाउन में धड़ल्ले से बिक रहे हैं तंबाखू उत्पाद!

  • चेतावनी :-
  • भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने भी चेताया…
  • कोरोना वायरस का 14 गुना अधिक खतरा सिगरेट, बीड़ी या हुक्का पीने वालों को…
  • आईसीएमआर बोला…खुले में तंबाकू थूकने से भी बढ़ता है कोरोना फैलने का खतरा…

हरिद्वार:- हमज़ा राव

सीतापुर जमालपुर कला में फाटक के पास बे-धड़क बेच रहे है दुकानदार तंबाखू उत्पाद…
ओर यही ज्वालापुर में भी धीरवाली एरिया ओर चौक बाज़ार अधिक मात्रा में धूम्रपान उत्पाद बेचा जा रहा है…

पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है जिसमे सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की ही दुकानें खुली है। क्युकी चिकित्सक का कहना है कि इन चीजों के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता होती है कम, मुंह-नाक तक हाथों का संपर्क भी बढ़ता है जिससे कोरॉना का खतरा फैलता है।

चिकित्सकों का कहना है कि इस परिस्थिति में शराब और बीड़ी-सिगरेट को हाथ भी न लगाएं। इससे प्रतिरोधक क्षमता कम होगी, इसके सेवन के वक्त हाथों का संपर्क नाक-मुंह तक ज्यादा होगा। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

डब्ल्यूएचओ ने जारी की नई गाइडलाइन…

वक्ष एवं क्षय रोग विभाग के फिजीशियन डॉ. जीवी सिंह बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें स्पष्ट तौर पर धूम्रपान बंद करने को कहा है।

धूम्रपान से फेफड़ों में संक्रमण का खतरा चार गुना रहता है। इनके सेवन के वक्त लोग हाथों से मुंह-नाक को भी ज्यादा छूते हैं। इससे वायरस का खतरा ज्यादा रहता है।

लेकिन ज्वालापुर धीरवली चौक बाज़ार ओर सीतापुर फाटक पर अब भी धूम्रपान कि दुकानें खुली है ओर धूम्रपान का ज़ोर शोर से व्यापार हो रहा है…

इसमें प्रशासन की लापरवाही देखने को नजर आ रही है जो धूम्रपान बेचने वालो के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे है लॉकडाउन में सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की दुकानें ही खुली है ओर सब दुकानें बंद करने के ऑर्डर है।
जबकि इन एरिया में अवेद तरीके से धूम्रपान कि दुकानें खुली होई है जिसपर प्रशासन की कोई नजर नहीं है इतनी लापरवाही के साथ रोज सुबह में धूम्रपान की दुकानें खोली जा रही हैं।।

Share
Now