January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

कोरोना का डर : दिल्ली ,असम और हिमाचल मे नहीं खुलेगी दुकाने

सरकार द्वारा लॉकडाउन में ढील देते हुए संक्रमण से मुक्त इलाकों में गली-मोहल्लों की अलग अलग स्वतंत्र रूप से चलने वाली खुदरा दुकानों को खोलने की छूट दी गयी है। इनमें कपड़े, मोबाइल फोन, हार्डवेयर और स्टेशनरी जैसी हालांकि की दुकानें भी होंगी। सरकार के इस फैसले के बाद भी दिल्ली, असम और हिमाचल प्रदेश में दुकानें नहीं खोलने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं कई राज्यों को पूर्ण लॉकडॉउन का ऐलान किया गया है। केन्द्र सरकार के इस फैसले मेंके बाद भी बड़े बाजार, मॉल आदि तीन मई तक बंद रहेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में शॉपिंग मॉल को छोड़कर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इनके अलावा माल, शराब, सिगरेट, गुटखा आदि की दुकापर रोक जारी रहेगी। ई-वाणिज्य पर गैर-जरूरी सामान की बिक्री पर भी रोक बनाए रखने का निर्णय किया गया है। रेस्तरां, सैलून तथा नाई की दुकानें भी अभी नहीं खुल सकेंगी क्योंकि ये दुकानों के बजाय सेवाओं की श्रेणी में आते हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कोविड-19 हॉटस्पॉट और नियंत्रण वाले क्षेत्रों में किसी भी तरह की दुकानें अभी नहीं खुलेंगी।

दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के दुकानों को खोलने के फ़ैसले को अभी लागू नहीं करेगी। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि अभी इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। दिल्ली कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में देश में तीसरे स्थान पर है। यहां 2514 संक्रमित हैं और 53 लोगों की मौत हुई है। राजधानी में वायरस को देखते हुए 92 नियंत्रण जोन बनाये गये हैं जो सील हैं। सूत्रों ने कहा कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पूर्णबंदी में किसी प्रकार की ढील दे पाना असंभव है।

हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि लागू लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय के नवीनतम आदेश के अनुसार राज्यभर में दुकानों को फिर से खोलने पर फैसला लिया जाना बाकी है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों और आम जनता को सुबह की सैर की सुविधा प्रदान करने के लिए रविवार से सुबह 5.30 बजे से सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया गया है। राज्य सरकार ने सोमवार से मौजूदा तीन घंटों के बजाय चार घंटे के लिए लॉकडाउन में छूट देने का फैसला किया है। इससे न केवल सोशल डिस्टेंसिंग बल्कि दुकानों पर कम भीड़ भी सुनिश्चित होगी।

दुकानें खोलने के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय की नवीनतम अधिसूचना पर असम सरकार राज्य में स्थिति की समीक्षा के बाद सोमवार को फैसला लेगी। राज्य के मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने शनिवार को कहा कि अभी तक लॉकडाउन के नियमों में कोई ढील नहीं दी गई है और सरकार ने दुकानों, ब्यूटी पार्लरों आदि के खोलने पर कोई निर्णय नहीं लिया है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ”राज्य सरकार दो दिनों तक स्थिति देखने के बाद सोमवार को इस पर विचार करेगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) जी पी सिंह ने लोगों से राज्य सरकार के निर्देशों की प्रतीक्षा करने का आग्रह किया। असम में कोविड-19 के 35 मामले सामने आए हैं। उनमें से 19 ठीक हो गए हैं जबकि एक की मौत हो गई है।

Share
Now