February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

दिल्ली मेट्रो में यात्री ले जा सकेंगे अब और भारी बैग,अधिकतम सीमा हुई 25 किलो।

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक खुशखबर है। अब मेट्रो यात्री अपने साथ अधिकतम 25 किलोग्राम का वजन ले जा सकेंगे। पहले मेट्रो में अधिकतम 15 किलो वजन का सामान ले जाने की सीमा तय थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की ओर से 27 अगस्त को जारी अधिसूचना के अनुसार मेट्रो यात्रि को 25 किलोग्राम वजन तक के सामान में केवल बैग ले जाने की अनुमति होगी। यात्री इसमें कोई गठरी आदि नहीं ले जा सकेंगे। इसके लिए सरकार ने मेट्रो रेलवे (भाड़ा और टिकट) नियमावली-2014 में बदलाव किया है।

एयरपोर्ट लाइन पर सवारी करने के लिए है अलग नियम,,

एयरपोर्ट लाइन मेट्रो ट्रेन की सवारी करने के लिए मंत्रालय के अलग नियम हैं। इसके अनुसार एयरपोर्ट लाइन पर यात्रियों को अधिकतम 32 किलोग्राम वजन ले जाने की अनुमति दी होगी। एयरपोर्ट मेट्रो ट्रेन में भी गठरी के रूप में सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

अधिसूचना में कहा गया, ‘मेट्रो रेलवे प्रशासन की मंजूरी के बिना कोई भी व्यक्ति हवाई अड्डों को जोड़ने वाली मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान एक से अधिक बैग नहीं ले जा सकता। इस बैग का आकार 90 सेंटीमीटर गुना 75 सेंटीमीटर गुना 45 सेंटीमीटर के आकार और 32 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

Share
Now