January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

नार्वे में अंतराष्ट्रीय सम्मेलन में पर्यावरण और विकास पर बात करेंगी देवभूमि की बेटी रिधिमा;

नार्वे में आज से शुरू होने जा रहे पर्यावरण के दो दिवसीय सम्मेलन में दून की बेटी रिधिमा भी अपनी आवाज उठाएंगी। वह सम्मेलन में पर्यावरण और विकास विषय पर मन की बात करेंगी। इस सम्मेलन के लिए मंगलवार को रिधिमा नार्वे पहुंच गईं हैं। 

देहरादून के रायवाला की निवासी रिधिमा पांडे वैदिक मोहन डीएवी पब्लिक स्कूल हरिद्वार में आठवीं की छात्रा हैं। वह पर्यावरण पर लगातार अपनी आवाज उठाने के लिए चर्चाओं में हैं।

हाल ही में दुनिया के उन 16 बच्चों में रिधिमा का भी नाम चर्चाओं में आया था, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अर्जेटीना, टर्की, जर्मनी, फ्रांस और ब्राजील के खिलाफ याचिका दायर की है। इस याचिका में इन बच्चों ने पर्यावरण और बाल अधिकारों की मांग की है।

यूएनए में याचिका दर्ज कर चर्चाओं में आई थीं रिधिमा

इसके अलावा रिधिमा केंद्र सरकार के खिलाफ भी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल में याचिका दायर कर चर्चाओं में आईं थीं। जिसमें उन्होंने कहा था कि देश में पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

हालांकि बाद में केंद्र सरकार के पेरिस समझौते के अनुपालन का पक्ष रखने के बाद यह याचिका खारिज हो गई थी। रिधिमा के पिता दिनेश पांडे ने बताया कि वह नार्वे पहुंच चुके हैं। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में दुनियाभर से बच्चे शामिल होने जा रहे हैं। सम्मेलन में नार्वे की प्रधानमंत्री एरना सोलबर्ग भी शामिल होंगी।

Share
Now