January 28, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

Covid-19: देश में पिछले 24 घंटे में जानिए कितने नए केस आए सामने…

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना के नए वैरिएंट मिलने के बाद भारत में भी सतर्कता बरतनी शुरू हो गई है. इसको लेकर देश में कोरोना जांच (corona test) और वैक्सीनेशन का काम तेजी पर है. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,954 नए केस सामने आए हैं. साथ ही कोरोना से 267 लोगों की मौत हुई है. अभी रिकवरी रेट 98.36% है जो कि पिछले मार्च से सबसे ज्यादा है. पिछले 24 घंटे में 10,207 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं. इस तरह से ठीक होने वाले कुल लोगों की संख्या 3,40,28,506 हो गई है. डेली पॉजिटिविटी रेट 0.81% है जो कि पिछले 58 दिनों से 2% से नीचे है. वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.84% है. अब तक कुल 124.10 करोड़ वैक्सीनेशन हो चुका है.

ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भारत आने से जुड़े नियमों में बदलाव किए हैं. इसको लेकर संशोधित गाइडलाइन रात 12 बजे के बाद यानी 1 दिसंबर से प्रभावी हो गए हैं. जोखिम वाली श्रेणी में रखे गए देशों से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट पर जांच अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में यात्रियों को उनके आरटीपीसीआर टेस्ट के परिणाम के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. एयरपोर्ट पर कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट  (RTPCR test) करने वाली कंपनी एक घंटे में 400-500 टेस्ट कर सकती हैं. लेकिन जांच क्षमता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. 

हालांकि देश में अब तक Omicron (ओमिक्रोन) का एक भी मामला नहीं आया है. इस मामले में  महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने कहा है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) के “जोखिम वाले” देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात-दिनों तक क्वांरटीन में रहना होगा. यात्रियों को अनिवार्य रूप से आइसोलेशन में रखने के आदेश तत्काल लागू किए जाएंगे. 

Share
Now