February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

उत्तराखंड छात्र संघ चुनाव 2019: आज होगा ‘महासंग्राम’, एक लाख 30 हजार छात्र-छात्राएं करेंगे मतदान.

उत्तराखंड के 121 महाविद्यालयों में से 113 में आज छात्र संघ चुनाव हो रहे हैं। चुनाव सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक होंगे। जिसमें एक लाख 30 हजार छात्र-छात्राएं मतदाता के रूप में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव सहित विभिन्न पदों के लिए चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे,

इसके बाद आज ही मतगणना और चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशक एससी पंत के मुताबिक चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। 

प्रदेश में 104 सरकारी एवं 17 सहायता प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय हैं। उच्च शिक्षा निदेशक एससी पंत एवं उप निदेशक डा.डीसी नैनवाल के मुताबिक प्रदेश भर में शांतिपूर्वक मतदान के लिए विभाग की ओर से आवश्यक कदम उठाए गए हैं। 

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा.धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के समस्त महाविद्यालयों में एक ही दिन छात्र संघ चुनाव होंगे और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव को लेकर जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। वही छात्र-छात्राओं से अपील की गई है कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखें।

डीएवी कॉलेज: 29 प्रत्याशी मैदान में, पहली बार मतदान और मतगणना एक ही दिन

डीएवी पीजी कॉलेज के चुनाव मैदान में सोमवार को 29 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 8500 छात्र मतदाता करेंगे। कॉलेज को चुनाव के लिए दो जोन में बांटा गया है। पुलिस ने हुड़दंगियों से निपटने की खास तैयारी की है। कॉलेज में बिना आईकार्ड किसी की एंट्री नहीं हो पाएगी। 

डीएवी कॉलेज के इतिहास में पहली बार वोटिंग और काउंटिंग एक ही दिन होगी। इसके लिए बाहरी इंटर कॉलेजों से शिक्षकों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है। कॉलेज के चीफ प्रॉक्टर डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि चुनाव के लिए छात्र और छात्राओं के लिए कॉलेज को दो जोन में बांटा गया है।

छात्रों के लिए 11 और छात्राओं के लिए 10 बूथ बनाए गए हैं। छात्र और छात्राओं की कॉलेज में अलग-अलग एंट्री होगी। आईकार्ड चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इस बार काउंटिंग के लिए 21 टेबल लगाई गई हैं। पहली बार काउंटिंग टेबल को विधानसभा चुनाव की तरह लोहे की जाली से कवर किया गया है। बाहर बैठकर ही छात्र नेता और उनके प्रतिनिधि काउंटिंग देख पाएंगे। 

इनकी किस्मत का होगा फैसला
अध्यक्ष : निखिल शर्मा(निर्दलीय), सागर तोमर(एबीवीपी) और हिमांशु रावत(एनएसयूआई)।
उपाध्यक्ष : अंजना(सक्षम ग्रुप), पारितोष सिंह(दिवाकर ग्रुप) और सुप्रिया भंडारी(एसएफआई)।
महासचिव : नबोध सिंह परमार(निश्चय ग्रुप), नीरज सिंह चौहान(सत्यम शिवम) और संदीप कुकरेती(आर्यन)।
सहसचिव : अवलोक शर्मा, अंशिका शर्मा, आकांक्षा, प्रकृति रोहिला, रिया पुन्दोला, शिवानी तोमर और क्षितिज बोरा।
विवि प्रतिनिधि : राजेश भट्ट(एनएसयूआई), सचिन कुमार, संजय सिंह परगाईं, सौरभ सिंह नेगी।
कोषाध्यक्ष : ऋषि मोहन चौहान, काजल, प्रज्ञा शाही, मनीषा, रिषव शर्मा, रूपा नेगी, संजय सिंह मेहरा, सतीश नौटियाल और सोमिन चंद्र।

एमकेपी कॉलेज:13 प्रत्याशियों में से नेता चुनेंगी 2600 छात्राएं

एमकेपी पीजी कॉलेज में सोमवार को 13 प्रत्याशियों में से 2600 छात्राएं अपने नेता चुनेंगी। कॉलेज में सुबह 10:30 बजे से शुरू हुआ मतदान दोपहर 2:30 बजे तक चुनाव होगा। इसके बाद दोपहर तीन बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। कॉलेज की मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. ऋचा काम्बोज ने बताया कि बाहरी छात्राओं को किसी भी कीमत पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

इनके भाग्य का आज होगा फैसला
अध्यक्ष : नीतू सिंह बिष्ट(एनएसयूआई), सिमरन रावत(निर्दलीय), मनीषा राणा(एबीवीपी)
महासचिव : मानसी(एनएसयूआई), अंकिता जगूड़ी(एबीवीपी), स्वाति जुयाल(निर्दलीय)
सहसचिव : आशिता शर्मा(एनएसयूआई), तनु(एबीवीपी)
कोषाध्यक्ष : अनीता(एबीवीपी), रोहिनी राणा(एनएसयूआई)
विवि प्रतिनिधि : तनूजा गडिया(एनएसयूआई), अदिति रतूड़ी(निर्दलीय) और अंजली हुरिया(एबीवीपी)

एसजीआरआर कॉलेज: 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 1740 छात्र

एसजीआरआर पीजी कॉलेज में सोमवार सुबह नौ बजे से शुरू होकर छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान मतदान एक बजे तक चलेगा।। यहां 13 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 1740 छात्र मतदाता करेंगे। कॉलेज के मुख्य चुनाव अधिकारी मेजर प्रदीप सिंह ने बताया कि कॉलेज के भीतर किसी भी छात्र को प्रचार का अवसर नहीं मिलेगा। कैंपस में केवल आई कार्ड लेकर ही एंट्री मिल पाएगी। इसके बाद दोपहर दो बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। नतीजे आने के बाद विजेता प्रत्याशियों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी।

इन प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला
अध्यक्ष : ऋषभ रावत(एबीवीपी), शुभम बंसल(सक्षम ग्रुप)
उपाध्यक्ष : आदित्य टम्टा(एबीवीपी), ओशिन कुनवाल(एनएसयूआई)
महासचिव : सौरभ कुमार(आर्यन), विश्वनाथ रमन बुडाकोटि(सक्षम ग्रुप)
सहसचिव : साकेत कुमार(आर्यन), मौ. अजहर सैफी(एनएसयूआई)
कोषाध्यक्ष : एकता भट्ट(एबीवीपी), मेघा भट्ट(एनएसयूआई)
विवि प्रतिनिधि : आकिब रियाज, सूजर सिंह नेगी, सूरज जोशी

डीबीएस कॉलेज: चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा 52 प्रत्याशी

डीबीएस पीजी कॉलेज के चुनाव मैदान में सबसे ज्यादा 52 प्रत्याशी हैं। कॉलेज में इस बार 1922 मतदाता छात्र-छात्राएं हैं। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. वीसी पांडेय ने बताया कि सुबह ठीक 8:30 बजे शुरू हुआ मतदान दोपहर 1:30 बजे तक चलेगा। इसके बाद 2:30 बजे से मतगणना शुरू होगी। छात्रों के लिए नोटा का प्रावधान भी किया गया है। अगर उन्हें कोई भी प्रत्याशी पसंद नहीं है तो वह नोटा के सामने मुहर लगा सकते हैं। 
ये प्रत्याशी मैदान में
अध्यक्ष : मनीषा नेगी (एनएसयूआई), मोहन प्रसाद (एबीवीपी)
उपाध्यक्ष : अभिषेक सिंह रावत, आकाश कन्नौजिया, अमित मुनियाल, आयुष चमोली, धनंजय असवाल, दिव्या पाठक, करन रावत, काजल पांडेय, किरन, मानसी मंमगाईं, रोहित रावत, शीतल नेगी।
महासचिव : आशुतोष और केशव प्रसाद।
सहसचिव : आकाश कुमार, आदित्य कुमार, अमित राना, अंजली रावत, बलवंत सिंह पांडा, कमल सिंह बोरा, प्रद्युमन गुसाईं, प्रिया, विकास राना।
कोषाध्यक्ष : अभिषेक तोमर, आकाश गुप्ता, आकाश सिंह, अंकित चौहान, अमित, अर्चित गोस्वामी, भारत राम, ईशा राना, हिमांशु अंथवाल, ऋषभ कुमार, सचिन डिमरी, सुमन पासवान, सुरभि मैंदोला।
विवि प्रतिनिधि : अखिलेश, अर्जुन कुमार, हर्षल दीप सिंह, नरेंद्र, मनोज सिंह, मुकेश बसेरा, प्रज्वल रतूड़ी, राहुल डबराल, शेफाली सिंह, सौरभ रावत, शेखर भरती, स्नेहा सजवाण, सुजाता कुमारी और सुंदरम गौरव।

Share
Now