Wed. Dec 2nd, 2020

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

ये सरकार 2030 से पहले पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर लगाएगी बैन..

वातावरण को प्रदूषण से बचाने के लिए ब्रिटेन सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठाने जा रही है। सरकार ने ऐलान किया है कि साल 2030 के बाद ब्रिटेन में डीजल और पेट्रोल कारों की बिक्री नहीं हो सकेगी। इसके साथ ही सरकार ने दावा किया है कि इस फैसले से ब्रिटेन में तकरीबन ढाई लाख रोजगार के मौके भी पैदा हो सकेंगे।

ब्रिटेन सरकार की पेट्रोल-डीजल कारों पर बैन लगाने की योजना पहले 2040 में लागू होनी थी, लेकिन अब इसे प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 10 सूत्रीय योजना के तहत कर दिया गया है। यह योजना क्लाइमेट चेंज को लेकर है। वर्तमान समय में ब्रिटेन की सड़कों पर एक फीसदी से भी कम कारें पूरी तरह से इलेक्ट्रिसिटी से चलती हैं, तो ऐसे में प्रधानमंत्री जॉनसन की योजना के आवश्यक बुनियादी ढांचे को पूरा करने के लिए भारी निवेश की जरूरत होने वाली है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का दावा है कि ग्रीन इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन के लिए बनाई गई उनकी योजना से ढाई लाख नौकरियां भी पैदा होंगी। सरकार ने कहा है कि वह इस पूरी योजना पर £12 बिलियन खर्च करने जा रही है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, ”हमारी ग्रीन इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन स्कॉटलैंड और नॉर्थ ईस्ट की विंड टरबाइनों से संचालित की जाएगी, जो मिडलैंड्स में बनाए गए इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रेरित है और वेल्स में विकसित लेटेस्ट टेक्नोलॉजी द्वारा डेवलेप की गई है। इस वजह से हम अधिक समृद्ध और हरियालीपूर्ण भविष्य की कामना कर सकते हैं।” प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आगे कहा, ”हमारी 10-सूत्रीय योजना से हजारों ग्रीन रोजगार उत्पन्न होंगे। इसके साथ ही देश को साल 2050 तक शून्य उत्सर्जन बनाने में मदद मिलेगी।”

Share
Now