October 20, 2021

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

अमेरिका दौरे के लिए रवाना हुए PM मोदी, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा…..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का अमेरिका दौरा आज से शुरू हो रहा है. पीएम मोदी सुबह 11 बजे अमेरिका के लिए रवाना हुए. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल (Ajit Doval) भी उनके साथ इस दौरे पर रहेंगे. अमेरिका में पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे. 

अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद होंगी. बता दें कि पीएम मोदी और बाइडन के बीच पिछले 8 महीने के अंदर दो बार वर्चुअल मीटिंग हो चुकी है लेकिन आमने-सामने मुलाकात अब होगी. पीएम की अंतिम बड़ी विदेश यात्रा 2019 नवंबर में हुई थी, जब वह ब्राजील गए थे. हालांकि इस साल मार्च में वह बांग्लादेश के संक्षिप्त दौरे पर गए थे.

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

24 सितंबर को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता में व्यापार और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. अफगानिस्तान और आस-पास के क्षेत्र में बने हालातों पर भी चर्चा होने की संभावना है. क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद और कट्टरता जैसे मुद्दों पर भी व्यापक होने की संभावना है. 

ये रहा पूरा शेड्यूल

22 सितंबर- अमेरिका के लिए रवाना
23 सितंबर- अमेरिका पहुंचेंगे
23 सितंबर- ऑस्ट्रेलिया, जापान के पीएम से मुलाकात
24 सितंबर- पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात
24 सितंबर- क्वाड बैठक में हिस्सा लेंगे पीएम
25 सितंबर- UNGA में पीएम मोदी का संबोधन
26 सितंबर- स्वदेश लौटेंगे पीएम मोदी

Share
Now