Mon. Apr 19th, 2021

Express News Live

ज़िद !! सच दिखने की

आंचल के जरिये बाजारों में सबसे महंगा बदरी गाय का घी….

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली बदरी गाय का घी अब आंचल ब्रांड के जरिये बाजारों में मिलने लगेगा। डेयरी विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य ने अधिकारियों को जल्द इसे बाजार में उतारने के निर्देश दिए हैं। उत्तराखंड सरकार का दुग्ध ब्रांड आंचल अब बाजार में तीन तरह का घी लेकर आ रहा है। इनमें सबसे महंगा बदरी गाय का घी है। इसकी कीमत 2500 रुपये प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है।

वर्तमान में बागेश्वर के कमेडी और चमोली के जोशीमठ तथा रुद्रप्रयाग के सुमाड़ी में बदरी गाय के दूध से घी का उत्पादन किया जा रहा है। आंचल ब्रांड का दूसरा घी जैविक घी के नाम से होगा। इसका उत्पादन अभी ऊधमसिंह नगर के अंतर्गत प्रतापपुर दुग्ध सहकारी समिति में स्थापित डेयरी फार्म में किया जा रहा है। भविष्य में रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और चम्पावत में भी जैविक दूध का संग्रहण कर घी का उत्पादन किया जाएगा।

इसकी कीमत 1500 रुपये प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है। आंचल ब्रांड का तीसरा घी पहाड़ी घी के नाम से बाजार में उतारा जाएगा। अभी चम्पावत, पिथौरागढ़ और पर्वतीय क्षेत्रों में स्थापित ग्रोथ सेंटरों के माध्यम से इनका उत्पादन किया जा रहा है। इसकी कीमत एक हजार रुपये प्रति लीटर प्रस्तावित की गई है। तीनों प्रकार का घी की बिक्री आनलाइन के साथ ही दिल्ली, मुंबई और ए श्रेणी के शहरों में आउटलेट के माध्यम से की जानी प्रस्तावित है।

Share
Now