May 17, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

चीन के शहर में बदल गया आसमान का रंग, बड़ी आपदा का संकेत?

चीन के शहर में आसमान का रंग लाल होने से सनसनी फैल गई. इतिहासकारों का मानना है कि इससे पहले साल 1770 में चीन, कोरिया और जापान से ऐसे वाकये सामने आए थे.

चीनी पोर्ट-शहर झोउशान में आसमान लाल रंग का दिखने लगा. इसकी वजह से लोगों में दहशत फैल गई. लोग सोशल मीडिया पर इसका वीडियो शेयर करने लगे. जिसमें वह चीखते-चिल्लाते सुनाई देते हैं.

चीन के ट्विटर की तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Sina Weibo पर रेड स्काई टॉपिक टॉप ट्रेंड करने लगा. इस टॉपिक पर 150 मिलियन से ज्यादा व्यूज आए. टिकटॉक के चीनी वर्जन Douyin पर यूजर्स लाल आसमान को अपशकुन बताने लगे. इसे वह चीन के कोविड-19 की हैंडलिंग से जोड़कर देखने लगे.

एक यूजर ने कहा- कोई बड़ा हादसा होने वाला है. दूसरे ने इसमें जोड़ते हुए आगे लिखा- मैंने सप्लाई को स्टॉक करना शुरू कर दिया है. ट्विटर पर भी लोग चीन का वीडियो शेयर करते हुए इसके पीछे का कारण पूछते नजर आ रहे हैं.

लेकिन लोकल मीडिया ने आसमान के लाल रंग को लेकर फैल रही बातों को गलत बताया. और कहा कि यह लाइट रिफ्रैक्शन की वजह से हुआ था. द ग्लोबल टाइम्स से झोउशान मेट्रोलॉजिकल ब्यूरो ने कहा- जब मौसम ठीक होता है, तो वातावरण में मौजूद ज्यादा पानी से एयरोसोल्स बनते हैं. जो फिशिंग बोट्स के लाइट को स्कैटर और रिफ्रैक्ट करते हैं. इसकी वजह से लोगों को आसमान लाल रंग का दिखने लगा था.

Online sleuths के मुताबिक लाइट के रिफ्रैक्शन की वजह 2022 टोंगा ज्वालामुखी विस्फोट से निकले पार्टिकुलेट मैटर भी हो सकते हैं. जो कि 21 वीं सदी का अब तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट है.

Share
Now