January 21, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

Omicron : कोरोना का डबल अटैक, 24 घंटे में 93,045 नए केस, बढ़ा ख़तरा …..

यूके में शुक्रवार को कोरोना वायरस (UK corona cases) के 93,045 मामले दर्ज किए, जो लगातार तीसरे दिन एक और रिकॉर्ड है. ओमिक्रॉन (UK omicron cases) ने लंदन और स्कॉटलैंड में डेल्टा मामलों को पछाड़ दिया है.
यूके में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 93,045 मामले दर्ज किए, जो लगातार तीसरे दिन एक और रिकॉर्ड है. ओमिक्रॉन ने लंदन और स्कॉटलैंड में डेल्टा मामलों को पछाड़ दिया है. गुरुवार को 1,691 मामले ओमिक्रॉन के सामने आए थे, इसके अगले दिन 3,201 नए मामले दर्ज किए गए. यूके में अब तक ओमिक्रॉन के कुल 14,909 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.
एजेंसी के अनुसार, यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने कहा कि इंग्लैंड में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं. यहां 111 मौतें कोरोना से हुई हैं. इंग्लैंड में आर संख्या, जो संक्रमण की दर को मापती है, पिछले सप्ताह की तुलना में 1.0 और 1.2 के बीच बढ़ गई है. इसका मतलब है कि हर 10 संक्रमित लोग 10 से 12 अन्य लोगों को संक्रमित कर रहे हैं. जब 1.0 से ऊपर पैमाना होता है, तो इसका मतलब है कि महामारी बढ़ रही है.
ओमिक्रॉन को डेल्टा की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलने वाला बताया जा रहा है. नए शोध से पता चला है कि नया वैरिएंट बड़े पैमाने पर फैल रहा है. इससे बचाव के लिए वैक्सीन की दो डोज जरूरी हैं.

शोध में सामने आई ये नई बात
इम्पीरियल कॉलेज लंदन के अध्ययन से पता चला है कि ओमिक्रॉन के लक्षण आने पर टीके की प्रभावशीलता दो बार के बाद 0 प्रतिशत से 20 प्रतिशत के बीच है. वहीं बूस्टर डोज के बाद 55 प्रतिशत से 80 प्रतिशत के बीच होती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ओमिक्रॉन के साथ नए वैरिएंट का जोखिम डेल्टा की तुलना में 5.4 गुना अधिक है. 

बोरिस जॉनसन ने कहा: ओमिक्रॉन एक बड़ा खतरा है….
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने चेतावनी दी है कि COVID-19 का ओमिक्रॉन संस्करण एक “बहुत बड़ा खतरा” है. देश में एक और लहर आ रही है. उन्होंने कहा कि लोगों को इसके लिए तैयार रहना होगा. उन्होंने बूस्टर डोज लगवाने की भी अपील की. स्कॉटलैंड में प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने कहा कि COVID के 51.4 प्रतिशत मामले अब ओमिक्रॉन हो सकते हैं.

यूके की स्पीड पर भारत में बढ़ा कोरोना तो बड़ा खतरा नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने शुक्रवार को यूके से तुलना करते हुए एक आंकड़ा दिया है. वीके पॉल ने कहा है कि गुरुवार को यूके में 88 हजार कोरोना केस आए, अगर उसे जनसंख्या के आधार पर लिया जाए तो यह भारत के हिसाब से 14 लाख मामले हो सकते हैं. यानी अगर यूके की रफ्तार से भारत में कोरोना बढ़ने लगा तो हर दिन ये डराने वाले आंकड़े आ सकते हैं ।

रिपोर्ट – नताशा अरोरा

Share
Now