January 21, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

अब घर बैठे दे सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट, ऐसे करें आवेदन….

गाजियाबाद जनपद में रहने वाले नया लर्निंग ड्राइविंग बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आवेदक घर बैठे ही लर्निंग लाइसेंस के लिए टेस्ट दे सकेंगे। जनपद में यह सुविधा शुरु हो गई है। जिन आवेदकों के स्लॉट पहले से बुक हैं, उन्हें कार्यालय ही पहुंचना पड़ेगा। इस संबंध में परिवहन आयुक्त ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

यदि आवेदक फेसलेस व्यवस्था के तहत घर बैठे लर्निंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन के दौरान दो ऑप्शन दिखेंगे। एक ऑप्शन फेसलेस और दूसरा कार्यालय का होगा। घर बैठे टेस्ट के लिए फेसलेस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आधार से लिंक करके आवेदन करना है। आधार से प्रमाणित होने पर अपने डेट ऑफ बर्थ और सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। यह व्यवस्था एंड-टू-एंड ऑनलाइन और फेसलेस प्रदान की जाएगी।

इसके लिए एआरटीओ कार्यालय पर फेसलेस काउंटर बनाया जाएगा। जो भी ऑनलाइन आवेदन आएंगे वह इस काउंटर से सत्यापित किए जाएंगे। सत्यापन होने के बाद लर्निंग लाइसेंस टेस्ट का पासवर्ड और पिन नंबर आवेदक के मोबाइल पर खुद ही पहुंच जाएगा। आवेदक को अपने चेहरे की पहचान का सत्यापन वेब कैमरा से कराना होगा। जिसके बाद ऑनलाइन घर से ही अपना टेस्ट दे सकता है। टेस्ट के लिए 15 सवालों में से नौ का सही जवाब देने के बाद तुरंत लर्निंग लाइसेंस डाउनलोड हो जाएगा। इस प्रक्रिया कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

  • कोरोना काल में मिलेगा लाभ
    कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। ऐसे में सामाजिक दूरी का पालन कराना बड़ी चुनौती है। इस सुविधा से आवेदकों को लाभ तो मिलेगा ही साथ ही नियमों का पालन भी हो सकेगा। घर बैठे टेस्ट की सुविधा से काफी लाभ मिलेगा। -आधार से मोबाइल नंबर लिंक जरूरी
    यदि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। क्योंकि आधार कार्ड से ही आवेदन का सत्यापन होगा। इसलिए मोबाइल नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर होना जरूरी है।

परिवहन आयुक्त से दिशा-निर्देश मिले हैं। अब लर्निंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ही आवेदक टेस्ट दे सकेंगे। सत्यापन होने के बाद आवेदक के मोबाइल पर टेस्ट देने के लिए पिन और पासवर्ड पहुंच जाएंगे। जिससे टेस्ट दे सकेंगे।
-विश्वजीत सिंह, एआरटीओ, संभागीय परिवहन, गाजियाबाद

Share
Now