January 30, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Maharashtra / एकनाथ शिंदे चुने गए शिवसेना विधायक दल के नेता,आदित्य ठाकरे आज राज्यपाल से मिलेंगे,शिवसेना अभी भी फ्रंटफुट पर;

  • गठबंधन सरकार बनाने के लिए भाजपा शिवसेना को डिप्टी सीएम और 13 मंत्री पद देने को तैयार
  • शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा- अगर भाजपा के बड़े नेता कह रहे हैं कि हमारे पास विकल्प खुले हैं तो शिवसेना भी कोई बच्चा पार्टी नहीं
  • मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था- जल्द ही एनडीए की सरकार बनेगी, चिंता की जरूरत नहीं

मुंबई.महाराष्ट्र में गुरुवार को शिवसेना विधायक दल की बैठक हुई। इसमें एकनाथ शिंदे को विधायक दल का नेता चुना गया। ठाकरे परिवार से पहली बार विधायक बने आदित्य ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा था।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आदित्य ठाकरे, दिवाकर राउते और सुभाष देसाई समेत अन्य शिवसेना नेता आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलेंगे। इससे पहले बुधवार को भाजपा विधायकों ने देवेंद्र फडणवीस को अपना नेता चुना था।

महाराष्ट्र में एनडीए सरकार बनाने के लिए भाजपा इस बार शिवसेना को उपमुख्यमंत्री और13 मंत्री पद देने के लिए तैयार है। लेकिनगृह, राजस्व, वित्त औरनगरीय विकास जैसे विभाग शिवसेना को देने के लिए तैयार नहीं है।

शिवसेना की नजर इन विभागों पर टिकीहै। पिछली सरकार में शिवसेना को 6 कैबिनेट और7 राज्यमंत्री पद दिए गएथे। पार्टी सूत्रों के अनुसार, भाजपा को शिवसेना को उपमुख्यमंत्री पद देने में कोई समस्या नहीं है,लेकिन गृह मंत्री पद देने को तैयार नहीं है।

‘भाजपा को राजधर्म का पालन करना चाहिए’

  • बैठक से पहले शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा, ‘‘गठबंधन आज भी है। यह मैं आज भी मानता हूं। लेकिन हमें इसके राजधर्म का पालन करना चाहिए। सत्ता की स्थापना के लिए 50-50 का फॉर्मूला तय हुआ था। मुख्यमंत्री पद के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण पदों का भी सामान रूप से बंटवारा होना चाहिए। यदि भाजपा के पास बहुमत है, तो उसे सत्ता का दावा करना चाहिए।’’
  • राउत ने आगे कहा, ‘‘अगर भाजपा के बड़े नेता कह रहे हैं कि हमारे पास विकल्प खुले हैं तो शिवसेना भी कोई बच्चा पार्टी नहीं है। हम 50 साल से भी पुरानी पार्टी हैं। विकल्प सभी के सामने खुले हैं।’’ भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार द्वारा शिवसेना के लिए ‘विनाश काले विपरीत बुद्धि’ जैसे शब्दों के इस्तेमाल पर राउत ने कहा- वे यह अपने बारे में कह रहे हैं। 
     

उद्धव बोले- भाजपा ने अभी तक संपर्कनहीं किया

भाजपा की ओर से शिवसेना के साथ मिलकर गठबंधनकी सरकार बनाने के दावे के बीच उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार बनाने को लेकर भाजपा की तरफ से अब तककिसी ने संपर्क नहीं किया है। बुधवार को मातोश्री में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उद्धव ने कहा कि जो संभव होगा,

वह सब करूंगा। संभवतः उद्धव का इशारा राज्य में भाजपा के बिना सरकार बनाने के विकल्पों की ओर था। उद्धव शिवसेना को ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद नहींदेनेकी बात करने वाले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से नाराज नजर आए।

अठावले ने कहा- सीएम के रूप में फडणवीस को चुना
रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रामदास अठावले ने कहा- ‘‘एनडीएगठबंधन(भाजपा-शिवसेना) को स्पष्ट बहुमत मिला है।फडणवीस को भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है।

हमने मुख्यमंत्री के लिए उनके नाम का समर्थन करने का फैसला किया है।वह हमारे लिए एकमात्र ‘फ्रंट रनर’ हैं।हम चाहते हैं कि राज्य में सिर्फ एक मुख्यमंत्री रहे, जो पांच साल तक सत्ता संभाले।’’

फडणवीस बोले- जल्द बनेगी एनडीएसरकार

भाजपा विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी विधायकों को संबोधित करते हुए कहा थाकि अफवाहों पर विश्वास करने की जरूरत नहीं है। प्रदेश में जल्द ही एनडीएकी सरकार बनेगी।

इसलिए किसी को आशंका और चिंता करने की जरूरत नहीं है। विधानसभा चुनाव में महायुति को जनादेश मिला है। हम चुनाव में जनता के बीच गठबंधनके रूप में गए थे। मतदाताओं ने भी गठबंधनको ही स्पष्ट बहुमत दिया है।

Share
Now