January 21, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

Delhi: लॉकडाउन लगाने को लेकर CM केजरीवाल का बड़ा बयान, जाने क्या बोले …..

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन लागू करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है और यदि लोग मास्क पहनने के नियम का पालन करते हैं, तो लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रविवार को 24 घंटे में कोविड-19 के 22 हजार मामले दर्ज होने की आशंका है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने की अपील की। केजरीवाल ने डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”कोविड-19 मामलों का बढ़ना चिंता की बात है, लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बहुत कम लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं। मास्क पहनना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप मास्क पहनना जारी रखेंगे, तो लॉकडाउन नहीं लगेगा। फिलहाल लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना नहीं है।”

हमारा प्रयास न्यूनतम पाबंदियां लगाने
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह उपराज्यपाल अनिल बैजल और केंद्र के साथ मिलकर कोविड की स्थिति पर नजर रख रहे हैं। केजरीवाल ने कहा, ”हमारा प्रयास न्यूनतम पाबंदियां लगाने का है ताकि आजीविका प्रभावित न हो।” पिछले साल अप्रैल-मई में आई कोविड की दूसरी लहर के साथ मौजूदा तीसरी लहर की तुलना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सात मई, 2021 को 341 रोगियों की मौत हुई थी और संक्रमण के 20,000 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन शनिवार को दिल्ली में सात लोगों की मौत हुईं, जबकि संक्रमण के 20 हजार मामले सामने आए। उन्होंने कहा कि हालांकि एक भी मौत नहीं होनी चाहिए।

केजरीवाल ने कहा, “पिछले साल सात मई को लगभग 20,000 कोविड बिस्तरों पर रोगी थे, जबकि कल इतने ही मामले सामने आने के बावजूद अस्पताल बिस्तरों पर केवल 1,500 रोगी थे।”मुख्यमंत्री ने कहा, ”मैं आपको ये आंकड़े दिखाते हुए यह बताना चाह रहा हूं कि इस संक्रमण में बहुत कम लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत है और घबराने की जरूरत नहीं है। हमें सिर्फ जिम्मेदाराना व्यवहार करना है।” मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति की समीक्षा और आगे किए जाने वाले प्रयासों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक बुलाई जाएगी।

जल्दी ही इस लहर से पा लेंगे पार
केजरीवाल ने कहा, ”हमने पिछले साल आई खतरनाक दूसरी लहर से पार पा लिया है और हम इससे भी पार पाएंगे।” उन्होंने लोगों से टीका लगवाने और खुद को वायरस से सुरक्षित रखने का भी आग्रह किया। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में कोविड के दैनिक मामलों में तेजी देखी जा रही है। ऐसा मुख्य रूप से संक्रमण के ओमीक्रोन स्वरूप के कारण हुआ है। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार राजधानी में शनिवार को कोविड-19 के 20,181 नए मामले सामने आए और सात रोगियों की मौत हुई। संक्रमण दर 19.60 प्रतिशत रही। डीडीएमए ने वायरस को फैलने से रोकने के लिये शहर में सप्ताहांत कर्फ्यू लागू किया है।

Share
Now