February 6, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

देहरादून में क्रिसमस पर टूटा ठंड का 50 साल पुराना रिकॉर्ड

देहरादून में क्रिसमस की रात सबसे सर्द रहा। इस साल दिसंबर महीने में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री बुधवार को दर्ज किया गया, जो पिछले 50 साल में 25 दिसंबर को दर्ज किए गए न्यूनतम औसत तापमान 6.7 डिग्री से कम है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में इसी तरह के कोल्ड-डे कंडिशन रहने का अलर्ट जारी किया है।

क्रिसमस-डे पर पिछले पचास साल में ठंड (ऑन एवरेज) का रिकार्ड टूटा है। बुधवार को न्यूनतम तापमन 4.5 डिग्री दर्ज किया गया है। दिसंबर के महीने में यह पहली बार हुआ है कि न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री तक पहुंचा हो। क्रिसमस डे के अवसर पर ठंड ने आमजन की कंपकंपी छुटा दी। सुबह से लेकर दोपहर तक गुनगुनी धूप ने ठंड से राहत प्रदान की, लेकिन दोपहर के बाद मौसम ने कवरट ली। सर्द हवाओं ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया। शाम को पाला पड़ने के साथ कोहरे ने राजधानी को अपनी जद में ले लिया। कई स्थानों पर विजिबिलिटी कम होने के चलते वाहन चलाने में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि पिछले 50 वर्षों में 25 दिसंबर को ऑन एवरेज न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बुधवार को न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिसंबर के महीने में यह पहली बार न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री पहुंचा है। बताया कि आगामी दिनों में देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंहनगर में कोल्ड डे कंडीशन रहेंगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार रात 12 बजे से बुधवार सुबह 8:30 तक कि अवधि में 4.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। आज गुरुवार तड़के भी इसी तरह के हालात रहेंगे। हालांकि दिन का तापमान बुधवार की तरह 21 डिग्री तक रहेगा, जो सामान्य से कम रहेगा।

Share
Now