January 20, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

क्या है गंगा एक्सप्रेस-वे? किन-किन शहरों को जोड़ेगा? क्यों गरमायी इस पर सियासत….

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के शाहजहांपुर में करीब 600 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखी. विकास और आर्थिक असंतुलन को दूर करने, रोजगार के अवसर पैदा करने और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने की दृष्टि से इस एक्सप्रेस-वे को ऐतिहासिक बताया जा रहा है.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि देश भर में तेज गति से संपर्क प्रदान करने को लेकर प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि ही इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रेरणा रही है. इससे पहले पीएम मोदी ने पिछले महीने 16 नवंबर को सुल्तानपुर जिले में पूर्वांचल एक्सप्रेस (Purvanchal Expressway) का उद्घाटन किया था. गंगा एक्सप्रेसवे को भी उनकी गतिशक्ति योजना का हिस्सा माना जा रहा है.

क्या है गंगा एक्सप्रेस-वे?:
दिल्ली बॉर्डर से बलिया तक गंगा कि किनारे 1020 किलोमीटर में यह एक्सप्रेस-वे बनाए जाने का प्रस्ताव है. प्रोजेक्ट के पहले चरण में 594 किलोमीटर लंबा छह लेन वाला यह एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक जाएगा. इसकी पीएम मोदी ने आज आधारशिला रखी. इसे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया जाएगा. 

Share
Now