February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

अमेरिकी दूतावास ने जारी की चेतावनी, कर्मियों से कहा- सतर्क रहें ईरान से तनाव का भारत में असर

अमेरिकी हमलों के बाद अमेरिका-ईरान के बीच जंग की सुगबुगाहट बढ़ती जा रही है। इसका असर भारत सहित दुनियाभर में देखा जा रहा है। भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने इसे लेकर अपने कर्मियों को चेतावनी जारी की है।अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप विदेशों में अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा में जोखिम हो सकता है। अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, विरोध प्रदर्शन से बचें और स्थानीय मीडिया आउटलेट की निगरानी करें।

इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी हवाई हमलों में ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई। मिसाइल से किए इस हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए। वहीं पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सिज (पीएमएफ) के डिप्टी कमांडर अबु महदी अल-मुहांदिस भी इस हमले में मारा गया। 

कासिम को अमेरिका के बड़े दुश्मनों में शामिल किया जाता था। अमेरिका के कट्टर प्रतिद्वंद्वी ईरान के लिए कासिम कितना महत्वपूर्ण था इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता था कि पश्चिम एशिया के सभी अभियानों को वही अंजाम दिया करते थे। इसके बाद से इस खाड़ी देश और अमेरिकी के बीच तनाव चरम पर है। 

Share
Now