January 28, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

दायित्व फाउंडेशन ने निभाया दायित्व 125 बच्चों को किया सम्मानित शिक्षा की महत्ता पर दिया ज़ोर…

देहरादून। समाज के वंचित वर्ग को निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग कराने वाले दायित्व फाउंडेशन ने हाईस्कूल-इंटर व नीट के मेधावियों को सम्मानित किया। शनिवार को टर्नर रोड पर दायित्व फाउंडेशन की ओर से दूसरा प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित किया। जिसमें हाईस्कूल, इंटर के 125 और नीट क्वालिफाई करने वाली नूर सबा खान व साद-उल-अमान को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रयाग आईएएस अकादमी के निदेशक आरए खान, फाउंडेशन के अध्यक्ष मोहम्मद युसुफ ने मेधावियों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा वह संपत्ति है, जिसे बांटा नहीं जा सकता है। शिक्षा के जरिए समाज में बदलाव लाया जा सकता है और समाज का विकास किया जा सकता है। दायित्व फाउंडेशन पिछले एक साल से प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग करा रहा है।
छात्रों को सम्मानित करने के साथ-साथ करीयर काउन्सलिंग भी कराई गई और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये हर क्षेत्र के विशेषज्ञों ने दिशा-निर्देश दिये।
कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे प्रयाग आईएएस अकादमी के निदेशक आर ए खान ने छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने कहा कि मंजिल हासिल करने का जुनून हो तो कोई भी परीक्षा आसानी से पास की जा सकती है। मेहनत, लगन और कुछ कर गुजरने का जज्बा हमें अपने अंदर पैदा करना होगा। उन्होने छात्रों के सवालों के जवाब भी दिये। बच्चों की कॅरियर काउंसिलंग की गई और उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही छात्रवृत्ति योजनाओं की जानकारी दी गई। के बिलाल अहमद ने लर्निंग एप की जानकारी दी। इस अवसर पर नदीम अतहर, एपीजे अब्दुल कलाम विकास संस्था के अध्यक्ष मौहम्मद इकराम, आजाद एजंकेशन के अब्दुल रहमान, अब्दुल कलाम स्कूल के प्रबंधक मास्टर आबिद ने भी छात्रों को संबोधित किया। दायित्व का परिचय देते हुए फरमान इकबाल ने कहा कि दायित्व
फ़ाउण्डेशन अभी तक छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग दे रहा है। इस साल से प्रतिभा सम्मान समारोह का भी आयोजन करने जा रहा है जिसके तहत इस वर्ष प्रथम श्रेणी से हाईस्कूल-इंटर पास करने वाले सभी बोर्डाे के छात्रों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता युसूफ ने व संचालन मौहम्मद शाहनजर ने किया। इस मौके पर मास्टर अब्दुल सत्तार, मुफ्ति अयाज अहमद, कारी आरिफ, अब्दुल रहमान, मास्टर आबिद, फैजान मुस्तफा, सईद अहमद अंसारी, अफरोज अंसारी, हाजी युसुफ, मास्टर शहजाद, मास्टर मुस्तकीम, डॅा. मदनी, बिलकिस खातून आदि मौजूद रहे।

Share
Now