February 8, 2023

Express News Bharat

Express News Bharat 24×7 National Hindi News Channel.

Express News Bharat

Maharashtra: विधानसभा का विशेष सत्र आज,दोपहर 2 बजे फ्लोर टेस्ट का सामना कर सकते हैं उद्धव ठाकरे!

  • राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए उद्धव ठाकरे को 3 दिसंबर तक का वक्त दिया है
  • राकांपा के वरिष्ठ विधायक दिलीप वालसे पाटिल प्रोटेम स्पीकर की भूमिका में होंगे

मुंबई. महाराष्ट्र विधानसभा का शनिवार को विशेष सत्र बुलाया गया है। सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (शिवसेना-राकांपा और कांग्रेस) की सरकार सदन में आज ही विश्वास मत (फ्लोर टेस्ट) साबित कर सकती है। इसके लिए 2 बजे कासमय तय होनेकी जानकारी मिली है। हालांकि, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बहुमत साबित करने के लिए उद्धव ठाकरे को 3 दिसंबर तक का वक्त दिया है। शुक्रवार को राकांपा के वरिष्ठ विधायक दिलीप वलसे पाटिल को विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था। सूत्रों का कहना है कि पिछले दिनों के घटनाक्रमों के कारणतीनों दलजल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट में पास होना चाहते हैं।

फ्लोर टेस्ट से पहले ही फडणवीस ने मानी थी हार

महाराष्ट्र के अभी तक के इतिहास में कोई भी सरकार फ्लोर टेस्ट में फेल नहीं हुई है। पिछले दिनों बने राजनीतिक घटनाक्रम में देवेंद्र फडणवीस के फ्लोर टेस्ट में फेल होने की स्थिति बन रही थी, लेकिन उन्होंने सदन में शक्ति परीक्षण से पहले ही हार मान ली और राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।

फडणवीस के सरकार बनाने के बाद शिवसेना ने राज्यपाल के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। सुप्रीम कोर्ट के जल्द बहुमत सिद्ध करने के फैसले के बाद देवेंद्र फडणवीस ने शपथ के 80 घंटे बाद इस्तीफा दे दिया। फडणवीस के इस्तीफेके बाद छत्रपति शिवाजी स्टेडियम में 28 नवंबर को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

विधानसभा के स्पीकर रह चुके हैं दिलीप
प्रोटेम स्पीकर बनाए गएदिलीप वलसे पाटिल महाराष्ट्र की राजनीति में चर्चित नाम हैं। वह राज्य की विधानसभा में स्पीकर भी रह चुके हैं। स्पीकर के अलावा वह राज्य में बिजली, वित्त और उच्चतर तकनीकी शिक्षा मंत्री भी रहे हैं।अंबेगांव विधानसभा सीट से 6वीं बार विधायक बने पाटिल को शरद पवार का बेहद करीबी माना जाता है। वे कभी पवार के निजी सलाहकर (पीए) भीरह चुके हैं।

विधानसभा की दलीय स्थिति

कुल सीटें: 288/बहुमत: 145

दल सीटें
शिवसेना56
एनसीपी54
कांग्रेस44
बहुजन विकास अघाड़ी3
निर्दलीय9 विधायक साथ होने का दावा
तब कुल संख्या बल 166

महाराष्ट्र में अन्य दलों की स्थिति

पार्टीसीट
भाजपा105
एआईएमआईएम2
निर्दलीय और अन्य दल15
कुल 122
Share
Now