May 17, 2022

Express News Bharat

ज़िद !! सच दिखने की

ENB JOIN US

विधान परिषद चुनाव में बीजेपी की बल्ले-बल्ले! सपा की उम्मीदों पर बुलडोजर जाने कहां कौन जीता….

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में पहली बार भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिल गया है। भाजपा के पास अब विधान परिषद की 100 में से 64 सीटें हैं। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी का खाता भी नहीं खुल पाया है।

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के ठीक एक महीने बाद भारतीय जनता पार्टी ने एक और इतिहास रच दिया है। भगवा दल ने पहली बार उत्तर प्रदेश के विधान परिषद में बहुमत हासिल कर लिया है। भाजपा अब विधान परिषद की 100 में से 64 सीटों पर काबिज हो गई है। इससे योगी सरकार की ताकत और बढ़ गई है। सरकार अब अपने दम पर कानून दोनों सदनों से पारित करा सकती है। वहीं, सपा को मिली करारी हार से विपक्ष दल की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। पहले से बगावत का सामना कर रहे अखिलेश यादव की चुनौतियां बढ़ेंगी।

स्थानीय निकाय प्राधिकार क्षेत्र से विधान परिषद की रिक्त 36 सीटों में से 33 पर भाजपा ने जीत हासिल कर ली है। 9 सीटों पर भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध जीत हासिल कर चुके थे तो मंगलवार को 24 और सीटों पर विजेता घोषित हुए। समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव के लिए परिणाम बेहद निराशाजनक रहे हैं। एक भी सीट पर पार्टी का खाता नहीं खुल सका है। वहीं, 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

इन तीन सीटों पर बीजेपी की हार
भारतीय जनता पार्टी को विधान परिषद चुनाव में 3 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है। सबसे बड़ा झटका वाराणसी में लगा है, जहां पार्टी के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर हैं। यह सबसे बड़ा झटका इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि यह पीएम मोदी की संसदीय सीट है। वाराणसी में बृजेश सिंह की पत्नी अन्नपूर्णा सिंह ने जीत हासिल की है। आजमगढ़ में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। यहां भाजपा से ही निकाले गए नेता के बेटे विक्रांत ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा प्रतापगढ़ सीट पर भी भाजपा को हार मिली है। यहां राजा भैया की पार्टी के अक्षय प्रताप को जीत मिली है।

किस सीट पर किसकी जीत

इटावा-फर्रुखाबाद: सपा के गढ़ इटावा-फर्रुखाबाद में भाजपा के प्रांशु दत्त ने जीत हासिल की है।

मुरादाबाद-बिजनौर: इस सीट पर भाजपा के सत्यपाल सैनी ने जीत हासिल की है तो सपा के प्रत्याशी अजय मलिक हार गए हैं। सैनी को 6640 वोट मिले तो मलिक को महज 1107 वोट मिले।

मेरठ-गाजियाबाद: मेरठ-गाजियाबाद सीट पर भाजपा के धर्मेंद्र भारद्वाज ने जीत हासिल की है। उन्हें 3708 वोट मिले। रालोद के सुनील रोहटा को केवल 250 वोट ही मिले।

गोरखपुर-महराजगंज: भाजपा उम्मीदवार सीपी चंद ने 4432 वोट से जीत दर्ज की है। सपा प्रत्याशी रजनीश यादव को केवल 407 वोट मिले।

बस्ती-सिद्धार्थनगर सीट: इस सीट पर भाजपा के यदुवंश ने जीत हासिल की है। उन्होंने सपा के सन्नी यादव को 4280 वोट से मात दी।

देवरिया-कुशीनगर: भाजपा के रतनपाल सिंह ने सपा उम्मीदवार डॉ. कफील खान को 3251 वोट से हराया। रतनपाल को 4282 और कफील खान को 1031 वोट मिले।

Share
Now